ग्रामीणों को मिल रही केन्द्र सरकार की योजनाओं की सौगात
उज्ज्वला योजना से जलेंगे चूल्हे, खिलेंगे चेहरे

धौलपुर राजस्थान। जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने कहा कि मोदी की गारण्टी वाली गाड़ी गांव-ढाणी, शहर-शहर में घूम-घूमकर जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में प्रचार-प्रसार कर इन योजनाओं से वंचित सभी पात्रा व्यक्तियों को लाभ दिलाने का पुनीत कार्य कर रही है। जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ग्राम पंचायत कौलारी स्थित विकसित भारत संकल्प शिविर में आमजन को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने सभी ग्रामीणों से केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन को बेहतर एवं खुशहाल बनाने की बात कही। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आमजन को मौके पर ही विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्रदान करना ही मूल ध्येय होना चाहिए। विकसित भारत संकल्प यात्रा की गारंटी वाली गाड़ी ने मंगलवार को शहरी क्षेत्रा के मध्याहन पूर्व सत्यनारायण धर्मशाला बाडी एवं मध्याहन पश्चात परशुराम धर्मशाला बाडी में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपऊ ब्लॉक के मानपुर और कौलारी, बाड़ी ब्लॉक के बसई डांग और कस्बा नगर, राजाखेडा के चीलपुरा और महदपुरा एवं सरमथुरा के लीलौठी और भरकूंजरा ग्राम पंचायत में पहुंचकर भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति जन जागरूकता की और वंचित पात्रों को योजनाओं से जोड़ने के लिए जागरूक किया।

जिला कलक्टर ने शिविर का निरीक्षण कर विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन करते हुये विभागों द्वारा मौके पर दिये लाभ की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उदेश्य गांव-शहरों में घर बैठे नागरिकों को पात्रता के आधार पर योजनाओं का लाभ देना है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिविर में कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण करते हुये कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देना है इसमेें अधिकारी एवं जागरूक नागरिक भी सक्रियता से भागीदारी निभाकर पात्रजनों को योजनाओं का लाभ दिलायें। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग योजनाओं की जानकारी प्रदान कर पात्रता के आधार पर आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मौके पर बतायें जिससे पात्र नागरिक आवेदन कर सकें। उन्होंने ऑनलाइन आवेदनों की प्रक्रिया तथा ई-केवाईसी के माध्यम से लाभ की प्रक्रिया के बारे में भी बताने के निर्देश दिये। उन्होंने आम नागरिकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना सहित कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने का आव्हान किया। उन्होंने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाने एवं आधुनिक तकनीकी के खेती के लिये ड्रान पद्धति का लाभ लेने की बात भी कही। राजाखेड़ा के अतिरिक्त बाड़ी स्थित गुरु की बगिया में भी शिविर आयोजित किया गया। शिविरों में कॉमन सर्विस सेंटर पर बैंकिंग सेवाओं, गैस बुकिंग, ई श्रम, पीएमजी दिशा, स्वनिधि आदि के लिये काऊंटर लगाये गये। इन काउंटरों पर नागरिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत हाथों-हाथ लाभ प्रदान किया गया।

भोगीराम को मिला 2 लाख का चैक, तो अन्य से भी की जीवन ज्योति बीमा योजना से जुडने की अपील शिविर में जिला कलक्टर ने मन्सूदपुरा के रहने वाले भोगीराम को प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना की क्लेम राशि का चैक सौंपा तो भोगीराम ने कैम्प में मौजूद सभी आमजन को प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना एवं सुरक्षा बीमा योजना से जुडने की अपील की। उन्होंने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत अपनी पत्नी का बीमा कराया था। बीमारी क े चलते उनकी पत्नी के निधन के बाद उन्हें 2 लाख रूपये की क्लेम राशि प्राप्त हुई।

बांटे उज्जवला कनेक्शन _

जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने शिविर में जमीना बानो, सुनीता, बसन्ती, संजू, सुमन को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत जारी नवीन गैस कनेक्शनों सहित गैस चूल्हे एवं रेगुलेटर, पाइप इत्यादि सामग्री का वितरण किया। उन्होंने उज्जवला कनेक्शन प्राप्त कर रही महिलाओं से फीडबैक लेकर अन्य पात्र महिलाओं का भी योजनाओं का लाभ लेने के लिये प्रेरित करने का आह्वान किया। इस मौके पर कुल 22 महिलाओं को गैस कनेक्शन दिलाऐ गये।

जिला कलक्टर ने किसानों को सौंपी नैनो यूरिया की बोतलें _

शिविर के दौरान ड्रॉन से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। जिला कलक्टर द्वारा किसानों को नैनो यूरिया की बोतलें दी गईं। उन्होंने बताया कि नैनो यूरिया पारंपरिक यूरिया रसायन से किफायती एवं अधिक प्रभावी और सस्टेनेबल है। इस अवसर पर किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किये गये।

10 जनवरी को यहां पहुंचेगी प्रचार वैन, लगेंगे शिविर _

10 जनवरी को शहरी क्षेत्रा के मध्याहन पूर्व पंचायत समिति बसेडी एवं मध्याहन पश्चात तहसील परिसर सरमथुरा में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपऊ ब्लॉक के नन्दपुरा और नगला खरगपुर, बाड़ी ब्लॉक के जपावली और पंजूपुरा, राजाखेडा के देवखेडा और समौना एवं सरमथुरा के पबैनी और खुर्दिया ग्राम पंचायत में प्रचार वाहन पहुंचेगा और जागरूकता गतिविधियां होंगी तथा शिविर लगेंगे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *