झांसी! हिन्दी एवं स्थानीय भाषाओं के प्रचार प्रसार हेतु राष्ट्रीय स्तर पर प्रयासरत पं. दीनदयाल उपाध्याय हिन्दी विद्यापीठ के द्वारा मध्य रेलवे के पुणे रेल मण्डल के सेवानिवृत्त वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी सत्येन्द्र सिंह को विद्या वाचस्पति सारस्वत सम्मान से सम्मानित किया गया है सिंह को उनके रेल सेवा काल के दौरान हिन्दी भाषा के प्रचार प्रसार , देश के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित उनके रचनात्मक लेख , उनकेविभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा प्रकाशित पत्रिकाओं में प्रकाशित लेख एवं विभिन्न राजभाषा पुरस्कार प्राप्त करने पर हिन्दी लेखन साहित्य साधना एवं समाजसेवा के क्षेत्र में उनकी विशिष्ट उपलब्धियों के आधार पर पं. दीनदयाल उपाध्याय हिन्दी विद्यापीठ की प्रबन्ध कार्यकारिणी के निर्णय विद्यापीठ के कुलपति द्वारा प्रदान किया गया विद्या वाचस्पति सारस्वत सम्मान समारोह में देश के प्रतिष्ठित शिक्षाविदों लेखकों शिक्षकों एवं साहित्यकारों ने भाग लिया।
बताते चलें कि सेवानिवृत्ति के उपरान्त सत्येन्द्र सिंह वरिष्ठ नागरिक संघ व सेवासंघ के माध्यम से सक्रिय हैं तथा हिन्दी भाषा के प्रचार प्रसार हेतु निरन्तर प्रयत्न शील रहते हैं ।
क्षेत्र के समाजसेवियों, शिक्षाविदों, साहित्यकारों ने सत्येन्द्र सिंह की इस उपलब्धि पर शुभकामनायें देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *