नौकरी बदलने पर जहां नया रोल नई सैलरी आपको लुभाती हैं ,वहीं PF का पैसा ट्रांसफर करना बड़ा झंझट का काम लगता है. लेकिन अब यह झंझट नहीं रहा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation – EPFO) ने एक बड़ा बदलाव करते हुए पीएफ अकाउंट होल्डर्स के लिए ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर (Automatic Fund Transfer) की सुविधा शुरू की है. इसलिए अब अकाउंट होल्डर्स को नौकरी बदलने पर मैनुअल तरीके से PF ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी.

EPFO ने अपनी ऑटोमैटिक EPF अकाउंट ट्रांसफर फैसिलिटी के जरिए इस प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है. यह फीचर सुनिश्चित करता है कि आपका EPF बैलेंस एक एम्प्लॉयर से दूसरे एम्प्लॉयर तक बिना कोई फॉर्म भरे या कागजी कार्रवाई किए आसानी से चला जाए. यह प्रोसेस अब काफी एफिशिएंट हो गया है, रेगुलर SMS या email नोटिफिकेशन के जरिए आपको ट्रांसफर स्टेटस के बारे में अपडेट किया जाता है.

EPF ऑटोमेटिक ट्रांसफर फैसिलिटी क्या है?
जब आप नौकरी बदलते हैं तो EPF ऑटोमेटिक ट्रांसफर फैसिलिटी आपके पुराने एम्प्लॉयर से नए एम्प्लॉयर तक आपके EPF बैलेंस को सीमलेस तरीके से ट्रांसफर करने की इजाजत देती है. पहले, कर्मचारियों को अपने EPF फंड के ट्रांसफर के लिए मैनुअल तरीके से अप्लाई करना पड़ता था, लेकिन इस सुविधा के साथ, अब जब आप अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number – UAN) को अपने नए एम्प्लॉयर से लिंक करते हैं तो ट्रांसफर ऑटोमैटिकली शुरू हो जाता है.

यह सुनिश्चित करता है कि आपका EPF अकाउंट आपके पूरे करियर के दौरान कंसिस्टेंट रहेगा, जिससे रिटायरमेंट सेविंग को मैनेज करना आपके लिए आसान हो जाएगा.

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *