Banke Bihari Corridor मंदिर के आसपास इमारतों का तेजी से निर्माण होने के बाद कान्हा की पटरानी यमुना जो मंदिर से दूर हो गई थीं अब गलियारा बनने के बाद वह नजदीक दिखाई देंगी। मुख्य द्वार ही यमुना के घाट की ओर से होगा। गलियारा दो परिसर में बनेगा। यह 10 हजार वर्गमीटर का ऊपरी दल होगाजिस पर मंदिर होगा।

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर का गलियारा भव्य और दिव्य होगा। पांच एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में बनने वाले गलियारे में एक साथ दस हजार श्रद्धालु रुक सकेंगे। न केवल उन्हें मंदिर परिसर में दिव्यता का अहसास होगा, बल्कि प्रकृति का अहसास होगा।

मंदिर के आसपास इमारतों का तेजी से निर्माण होने के बाद कान्हा की पटरानी यमुना जो मंदिर से दूर हो गई थीं, अब गलियारा बनने के बाद वह नजदीक दिखाई देंगी। मुख्य द्वार ही यमुना के घाट की ओर से होगा। यदि श्रद्धालु यमुना के घाट पर खड़े होकर देखेंगे तो दिव्य और भव्य मंदिर की छटा दिखाई देगी। इसी गलियारे में पूजन सामग्री की दुकानें होंगी। जो दुकानें गलियारे के दायरे में आकर टूटेंगी, उन दुकानदारों को मुआवजे के साथ यहां दुकानें देने का भी सरकार ने वादा किया है। इस गलियारे के निर्माण पर फिलहाल 506 करोड़ खर्च करने की योजना है।

ये होगा खास

  • दो परिसर में बनेगा भव्य गलियारा
  • 10 हजार वर्गमीटर का ऊपरी दल होगा,जिस पर मंदिर होगा।
  • कृष्ण से जुड़े छायाचित्रों का गलियारा भी 800 से वर्ग मीटर में दो होंगे।
  • करीब 11 हजार वर्गमीटर में मंदिर परिसर में खुला क्षेत्र होगा।
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *