वंदे भारत ट्रेन देहरादून से दिल्ली जाएगी और रास्ते में सिर्फ पांच जगहों पर रुकेगी। ये स्थान हैं हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ। ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

भारत के नेता, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड राज्य को वंदे भारत नामक एक विशेष ट्रेन दी। उन्होंने आज देहरादून से दिल्ली के लिए ट्रेन की पहली यात्रा शुरू की। ट्रेन 28 मई, 2023 से नियमित रूप से चलने लगेगी और दिल्ली से देहरादून की यात्रा करने में केवल 4 घंटे 45 मिनट का समय लगेगा। यह पहली बार है जब कोई वंदे भारत ट्रेन उत्तराखंड जा रही है, और यह देहरादून और दिल्ली के बीच यात्रा को और भी तेज कर देगी। ट्रेन देहरादून से सुबह 7 बजे रवाना होगी और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 11:45 बजे पहुंचेगी। यह बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।

भारत के नेता, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस नामक एक नई ट्रेन की शुरुआत का जश्न मनाया। यह ट्रेन देहरादून से दिल्ली जाएगी और यात्रा को तेज बनाएगी। प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के लोगों को बधाई दी, जिस राज्य में देहरादून स्थित है। उन्होंने इस बारे में भी बात की कि भारत कैसे अच्छा कर रहा है और अन्य देश इस पर ध्यान दे रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर से बहुत से लोग इसके बारे में जानने और देखने के लिए भारत आना चाहते हैं. खूबसूरत राज्य उत्तराखंड के लिए यह एक बेहतरीन मौका है। ‘वंदे भारत ट्रेन’ उत्तराखंड को इस अवसर का लाभ उठाने में मदद करेगी। पीएम मोदी ने यह भी उल्लेख किया कि कैसे उन्हें उत्तराखंड का दौरा करना और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए और कानूनों का पालन करते हुए यह कैसे विकसित हो रहा है, इससे प्रभावित होना याद है। उन्होंने एक कविता भी लिखी थी कि कैसे उत्तराखंड का आने वाला दशक शानदार होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में आध्यात्मिकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण स्थान बनने की क्षमता है। वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उत्तराखंड अपनी पूरी क्षमता से विकसित हो।

वंदे भारत ट्रेन देहरादून से दिल्ली जाएगी और रास्ते में सिर्फ पांच जगहों पर रुकेगी। ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है और पर्यटकों के लिए बहुत अच्छी चीजों के साथ बहुत ही फैंसी है। यह उत्तराखंड में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन है और इसे विशेष सुरक्षा तकनीक के साथ भारत में बनाया गया है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *