पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में आठ जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन गुरुवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। सूत्रों ने कहा कि मरने वाला व्यक्ति सीपीएम का उम्मीदवार था जो चोपड़ा के प्रखंड विकास कार्यालय (BDO) में अपना नामांकन दाखिल करने जा रहा था।

अधिकारियों की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है।

द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि वामपंथी और कांग्रेस उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करने के लिए बीडीओ कार्यालय की ओर मार्च कर रहे थे, तभी जुलूस पर कथित रूप से गोलीबारी की गई। सूत्रों ने कहा कि तीन लोगों को गोली लगने से घायल इस्लामपुर उप-जिला अस्पताल ले जाया गया और उनमें से एक की मौत हो गई।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने दावा किया कि तीनों घायल व्यक्ति वाम मोर्चा और कांग्रेस के समर्थक हैं। तीनों को उस वक्त गोली मारी गई जब वे अपना नामांकन दाखिल करने के लिए चोपड़ा ब्लॉक कार्यालय जा रहे थे। एक अधिकारी ने कहा कि तीनों घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारी ने कहा, ‘‘तीन लोग घायल हुए हैं। उनमें से एक की स्थिति गंभीर है। हम किसी की मौत की पुष्टि नहीं कर सकते हैं।’’

राज्य निर्वाचन आयुक्त (एसईसी) राजीव सिन्हा ने घटना पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि उन्हें इस संबंध में अब तक कोई सूचना नहीं मिली है। माकपा के प्रदेश सचिव मोहम्मद सलीम ने आरोप लगाया कि इस हमले के पीछे तृणमूल कांग्रेस का हाथ है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर दिनाजपुर के चोपड़ा ब्लॉक में कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों पर अभी-अभी तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने गोली चलाई। वाम-आईएनसी (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) के समर्थक पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने ब्लॉक कार्यालय जा रहे थे।’’ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने आरोपों को खारिज किया है। त्रिस्तरीय पंचायत राज प्रणाली में करीब 75,000 सीटों पर चुनाव आठ जुलाई को होगा। नामांकन दाखिल करने का शुक्रवार को आखिरी दिन है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *