हाल ही में कई विमानों को मिली फर्जी बम धमकियों के बाद, भारतीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने घरेलू विमानन कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs) के साथ एक बैठक की है। यह बैठक दिल्ली स्थित राजीव गांधी भवन में आयोजित की गई। यहीं भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का मुख्यालय है।

इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि BCAS के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने एयरलाइंस कंपनियों के CEOs को आश्वस्त किया कि सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित 40 से अधिक उड़ानों को बम धमकियां मिलीं, जो बाद में फर्जी कॉल साबित हुईं। विशेष रूप से शनिवार को 30 से अधिक उड़ानों को धमकी भरे संदेश मिले, जिनमें से अधिकतर घरेलू विमानन कंपनियों की उड़ानें थीं।

विमानन क्षेत्र पर दबाव

सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार देर रात से फर्जी धमकियों की बाढ़ आ गई, और शनिवार दोपहर तक भारतीय विमानन कंपनियों की 29 उड़ानों को ऐसे संदेश मिले थे। अधिकारियों ने बताया कि स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि बड़े मेट्रो हवाई अड्डों पर उन विमानों को पार्क करने के लिए रिमोट क्षेत्र की कमी हो रही है, जिन पर धमकी के कारण जांच की जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “शुक्रवार रात से धमकियों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। यह पूरी तरह से बेकाबू हो चुका है।”

इन धमकियों का असर अब विदेशी विमानन कंपनियों पर भी दिखने लगा है। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिकी एयरलाइंस और जेटब्लू जैसी विदेशी कंपनियों की उड़ानों को भी धमकी दी जा रही है। शुक्रवार रात, विस्तारा की दिल्ली-लंदन उड़ान को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट करना पड़ा। एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-मुंबई उड़ान तीन घंटे देरी से रवाना हुई क्योंकि विमान को फिर से चेक करना पड़ा। इसी तरह, इंडिगो की दिल्ली और मुंबई से इस्तांबुल जाने वाली उड़ानों को भी धमकी मिली, जबकि आकासा, स्पाइसजेट और अन्य कंपनियों की उड़ानों को भी इसी प्रकार की धमकियां दी गईं।

विमानन कंपनियों का बयान

विस्तारा के एक प्रवक्ता ने कहा, “18 अक्टूबर को दिल्ली से लंदन जाने वाली फ्लाइट UK17 को सोशल मीडिया पर एक सुरक्षा धमकी मिली। प्रोटोकॉल के अनुसार, सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया और एहतियात के तौर पर पायलटों ने उड़ान को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट करने का निर्णय लिया। फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे पर सभी अनिवार्य जांच की गईं, जिसके बाद विमान को अपनी यात्रा पूरी करने की अनुमति दी गई। विस्तारा में, हमारे ग्राहकों, चालक दल और विमान की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

इंडिगो ने भी इसी प्रकार की धमकियों की पुष्टि की। दिल्ली-इस्तांबुल (6E 11) और मुंबई-इस्तांबुल (6E 17) उड़ानों के लिए धमकियां मिलीं। इंडिगो के अनुसार, “हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं।” इंडिगो की जोधपुर-नई दिल्ली उड़ान (6E 184) को भी सुरक्षा से संबंधित अलर्ट प्राप्त हुआ, जिसके बाद विमान ने दिल्ली में सुरक्षित लैंडिंग की और यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया। सूत्रों के मुताबिक, पिछले रविवार से भारतीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर 40 से अधिक ऐसी होक्स धमकियां मिली हैं, जिससे विमानन क्षेत्र पर अतिरिक्त दबाव बढ़ गया है। BCAS और संबंधित सुरक्षा एजेंसियां इन सभी घटनाओं की जांच कर रही हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *