चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों का ऐलान कर दिया। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होगी। सबसे पहले पश्चिमी यूपी में मतदान होगा। अंत में पूर्वी में होगी।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी में सात चरणों में चुनाव कराया जाएगा। रिजल्ट 4 जून को आएंगे। पहले चरण का नामांकन 20 मार्च से शुरू होगा और मतदान 19 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण का नामांकन 28 मार्च को शुरू होगा। 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। तीसरे चरण में नामांकन 12 अप्रैल को और वोटिंग 7 मई को होगी। चौथे चरण में 18 अप्रैल से नामांकन और 13 मई को वोटिंग होगी। पांचवें चरण का नामांकन 26 अप्रैल से शुरू होगा और वोटिंग 20 मई को होगी।

छठें चरण का नामांकन 29 अप्रैल को शुरू होगा और वोटिंग 25 मई को होगी। अंतिम और सातवें चरण का नामांकन 7 मई को शुरू होगा और एक जून को वोटिंग होगी। सभी चरण की गिनती एक साथ चार जून को होगी। सबसे पहले पश्चिमी यूपी से चुनाव शुरू होगा। पूर्वी यूपी में सबसे अंत में वोटिंग होगी। लखनऊ में पांचवें चरण और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सातवें चरण में वोटिंग होगी।

यूपी में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही होगा। इनमें से तीन निधन के कारण और एक सजा के कारण रिक्त हुई है। शाहजहांपुर की ददरौल, लखनऊ पूर्व, बलरामपुर की गैंसड़ी और सोनभद्र की दुद्धी (ST) विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। ददरौल में चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग होगी। लखनऊ पूर्व में पांचवें चरण (20 मई) को मतदान होगा। गैंसड़ी में छठे चरण (25 मई) में मतदान होगा। दुद्धी में आखिरी यानी सातवें चरण (1 जून) में मतदान होगा। इनका रिजल्ट भी चार जून को लोकसभा के साथ आएगा।

उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे जहां आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होगा। पार्टी ने अब तक यूपी में 51 कैंडिडेट के नाम की घोषणा कर दी है। पांच सीटें सहयोगियों को दी है। सपा ने 36 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है। बसपा भी एक दर्जन सीटों पर नाम घोषित कर चुकी है। कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी लेकिन नाम किसी का घोषित नहीं हुआ है। भाजपा की सहयोगी सुभासपा और रालोद के भी नाम घोषित हो चुके हैं। अपना दल एस का नाम अभी आना बाकि है।

पहले चरण में 8 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग
सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (SC), मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत

दूसरे चरण में 8 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान 
अमरोहा, मेरठ, बागपत,गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर (SC), अलीगढ़, मथुरा

तीसरे चरण में 10 सीटों पर 7 मई को पड़ेंगे वोट
संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली,

चौथे चरण में 13 सीटों पर 13 मई को वोटिंग
शाहजहांपुर (SC), लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच

पांचवें चरण में 14 सीटों पर 20 मई को वोटिंग 
मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा,

छठे चरण में 14 सीटों पर 25 मई को वोटिंग
सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद,  अंबेडकरनगर,  श्रावस्ती,  डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज (SC), आजमगढ, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही

सातवें चरण में 13 सीटों पर एक जून को मतदान
महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (SC), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज (SC)

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *