बुंदेलखंड अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान झांसी के इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर के स्टार्ट अप ब्लू ओशन के संस्थापक श्री अपार गुप्ता से हाल ही में कृषि और किसान कल्याण राज्य के माननीय कैबिनेट मंत्री श्री कैलाश चौधरी जी ने अपने आधिकारिक आवास पर भेंट की। उन्होंने पैकेजिंग को पसंद किया और उसकी सराहना करते हुए सरकार द्वारा हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने ये भी दोहराया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली वर्तमान भाजपा सरकार कृषि और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में नवाचारों को असाधारण सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ब्लू ओशन इनोवेशन प्रा. लिमिटेड की पहल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके कल्याण और स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में क्रांति लाने की है, जिसका लक्ष्य हमारे पर्यावरण का सम्मान करते हुए और हमारे उपभोक्ताओं की भलाई में योगदान करते हुए और उन्हें समृद्ध करते हुए स्थायी तरीके से प्राप्त सर्वोत्तम समाधान प्रदान करना है।

इसे अपने दृष्टिकोण में रखते हुए, उन्होंने एक टिकाऊ और खाद योग्य सामग्री विकसित की है जहां वे इस नवीन तकनीक के लिए प्राथमिक कच्चे माल के रूप में फसल अवशेषों का उपयोग करते हैं जिन्हें अक्सर जला दिया जाता है (स्टबल बर्निंग के रूप में जाना जाता है) और वायु प्रदूषण में योगदान देता है। इन्होंने फसल अवशेषों को एक पैकेज सामग्री में विकसित किया है जिसमें 12 विभिन्न किस्मों के एम्बेडेड पौधों के बीज जैसे गाजर के बीज, सरसों के बीज, मटर के बीज, गेंदा, तुलसी, टमाटर और आर्थिक मूल्य के अन्य पौधों के बीज शामिल हैं।

साथ ही श्री अपार गुप्ता ने संस्थान के निदेशक प्रो दीपेंद्र सिंह जी का हर संभव सहायता करने व सदैव प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद किया। इनक्यूबेशन सेंटर की निदेशक प्रो शहनाज अयूब ने संस्थान के स्टार्ट अप की उपलब्धि पर शुभकामनाएं देने के साथ ही कहा की संस्थान सदैव नवोन्मेष के लिए तत्पर है। वैश्विक स्तर पर व्यवसायीकरण पर भी प्रयास जारी हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *