कुछ ही दिनों पहले भाजपा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी मदरसों को बंद कर के उन्हें सामान्य स्कूलों में बदल दिया है।

असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा।- India TV Hindi

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने नए साल के दिन जानकारी दी है कि असम सरकार निजी मदरसों को बंद करने और उन्हें सामान्य स्कूलों में बदलने के लिए उनके साथ बातचीत करने की कोशिश कर रही है। बता दें कि कुछ ही दिनों पहले भाजपा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी मदरसों को बंद कर के उन्हें सामान्य स्कूलों में बदल दिया है। इसके बाद प्राइवेट मदरसों पर भी सीएम के इस एक्शन की चर्चा हो रही है।

सीएम शर्मा ने कहा है कि निजी मदरसों को भारत के संविधान द्वारा संरक्षित किया गया है क्योंकि यह लिखा है कि सरकार अल्पसंख्यक संचालित शैक्षणिक संस्थानों को नहीं छू सकती है। वे आरटीई अधिनियम के तहत भी नहीं आते हैं। हालांकि, उन्होंने बताया कि असम पुलिस और शिक्षा विभाग एक साथ काम कर रहे हैं इसलिए हम कम से कम 1000 निजी मदरसों को कम कर सकते हैं। यह तीन हजार से घटकर दो हजार हो जाएगा और हम निजी मदरसा निकायों के साथ इस पर बातचीत कर रहे हैं।

सीएम शर्मा ने बताया कि असम में पांच अलग-अलग समुदाय हैं जिन्हें असमिया मुस्लिम समुदायों के रूप में जाना जाता है। उन्होंने बताया कि हमने जनगणना को मंजूरी दे दी है और हम उन गांवों का सत्यापन कर रहे हैं जहां असमिया मुस्लिम समुदाय रहते हैं। नगरपालिका क्षेत्रों में वार्ड भी निर्धारित किए जा रहे हैं जहां असमिया मुस्लिम रहते हैं और 2024 के अंत तक इस जनगणना को पूरा कर लिया जाएगा।

सीएम शर्मा ने कहा कि असम सरकार ने AFSPA को पूरी तरह से हटाने की सिफारिश की है लेकिन सरकार ने हमें सलाह दी है कि हमें थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। सीएम ने कहा कि  AFSPA अब केवल चार जिलों तक ही सीमित है और लगता है कि अगली समीक्षा में, हम दो अन्य जिलों से AFSPA वापस ले लेंगे। यह समय की बात है, किसी समय AFSPA को पूरी तरह से वापस ले लिया जाएगा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *