जम्मू-कश्मीर में आज तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग (Jammu0Kashmir Assembly Elections 2024) हो रही है. 40 सीटों पर 415 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है. इन उम्मीदवारों में एक खास नाम भी शामिल है. वो नाम है राशिद इंजीनियर का. वही राशिद इंजीनियर (Rashid Engineer) जो पिछले 5 सालों से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे, लेकिन फिर भी लोकसभा चुनाव जीत गए. विधानसभा चुनाव से पहले वह जमानत पर जेल से बाहर आ गए हैं. जम्मू की 24 और कश्मीर की जिन सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, उनमें राशिद इंजीनियर के प्रभाव वाली 16 सीटें भी शामिल हैं. ऐसे में सवाल ये भी है कि क्या राशिद इन चुनावों में किंगमेकर बनकर उभरेंगे. हालांकि कई लोग उनको वोट कटवा के रूप में भी देख रहे हैं.

क्या ‘एक्स-फैक्टर’ बनकर उभरेंगे राशिद 

राशिद इंजीनियर की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है, यही वजह है कि उमर की नेशनल कॉन्फ्रेंस से लेकर महबूबा की पीडीपी तक, घाटी की क्षेत्रीय पार्टियां राशिद की अवामी इत्तेहाद पार्टी से डरी हुई जरूर हैं. उत्तरी कश्मीर में आज हो रहा चुनाव यह तय करेगा कि क्या राशिद जम्मू-कश्मीर में “एक्स-फैक्टर” बनकर उभरेंगे.

आखिरी चरण का चुनाव यह तय करेगा कि अनुच्छेद 370 के बाद जम्मू-कश्मीर में कौन सरकार बनाएगा. बीजेपी छोटे दलों के साथ मिलकर आंकड़ा जुटाने की कोशिश में है तो वहीं एनसी और पीडीपी अपनी-अपनी जीत की आस लगाए बैठे हैं.

कौन हैं राशिद इंजीनियर?

  • राशिद इंजीनियर का असली नाम शेख रशीद है.
  • वह साल 2019 से जिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे.
  • विधानसभा चुनाव से पहले उनको जमानत मिल गई.
  •  राशिद इंजीनियर बारामूला से सांसद हैं. उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था.
  • 2024 लोकसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला को हराया.
  • राशिद इंजीनियर उत्तर कश्मीर की राजनीति में जाना-माना नाम हैं.
  • राशिद केंद्र शासित प्रदेश के पूर्व विधायक भी हैं.
  • राशिद 5 सालों से UAPA के तहत दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे.
  • राशिद आवामी इत्तेदाह पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं.
  • राशिद को 2019 में NIA ने टेरर फंडिंग मामले में गिरफ्तार किया था.

राशिद इन 16 सीटों पर कर पाएंगे कमाल?

आखिरी चरण में राशिद इंजीनियर के प्रभाव वाली 16 सीटें कश्मीर के बारामूला, बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों की हैं. पिछले हफ्ते राशिद इंजीनियर का कारवां उस निर्वाचन क्षेत्र में पहुंचा था, जिसने उनको जेल में होने के बावजूद भी बारामूला लोकसभा सीट से जीत दिलवाई. राशिद की वजह से ही लोकसभा चुनाव में उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन को करारी हार का मुंह देखना पड़ा था.

5 साल से जेल में बंद, फिर भी हौसले बुलंद

जमानत पर छूटने के बाद राशिद ने श्रीनगर में कहा था कि ‘कश्मीर और कश्मीरियों की जीत निश्चित है. 5 पांच अगस्त 2019 को पीएम मोदी द्वारा लिया गया फैसला (जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे का समापन) हमें किसी भी हाल में मंजूर नहीं है. चाहे हमें जेल में डाल दो या कहीं और भेज दो, हमें पूरा विश्वास है कि हम जीतेंगे.’ जेल से छूटे राशिद के हौसले उतने ही बुलंद दिखे थे. वह कश्मीरियों को ये संदेश दे रहे थे कि कश्मीर की ताकत कम नहीं हुई है और वे अपने अधिकारों के लिए संघर्ष जारी रखेंगे.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *