(मथुरा)(ए.के.शर्मा) आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा नगर निकायों के अंतर्गत उन्नत सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने की दृष्टिगत स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाती है। इसी प्रतिस्पर्धा के अंतर्गत गार्बेज फ्री सिटी स्टार रैंकिंग एवं ओडीएफ प्लस प्लस प्रति स्पर्धा आयोजित की गई थी। नगर निगम द्वारा प्रतिस्पर्धा में विगत पांच वर्षों से प्रतिभाग किया जा रहा था परंतु नगर निगम मथुरा वृंदावन को प्रतिस्पर्धा में कोई स्टार रैंकिंग प्राप्त नहीं हुई थी। क्योंकि जीएफसी स्टार सिटी प्रतिस्पर्धा के अंतर्गत स्टार रैंकिंग प्राप्त करने हेतु जो अति गुणवत्तापूर्ण मानक निर्धारित किए गए हैं उन्हें पूरा करना होता है। प्रतिस्पर्धा में स्टार रैंकिंग नगर निकायों के द्वारा की जा रही साफ सफाई व्यवस्था के साथ साथ आम जनमानस का सफाई व्यवस्था के प्रति जागरूकता के आधार पर आकलन किया जाता है। नगर निगम मथुरा वृंदावन द्वारा इन्हीं मानकों में सुधार करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए। जिसके फलस्वरूप वर्ष 2023 में गार्बेज फ्री सिटी सर्वेक्षण में नगर निगम मथुरा वृंदावन को एक स्टार भारत सरकार द्वारा अधिकृत संस्था के माध्यम से किए गया है। स्थलीय सर्वेक्षण के उपरांत प्रदान किया गया है। इसके साथ साथ नगर निगम को ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेशन भी प्राप्त हुआ है। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा स्टार रेटिंग प्रोटोकॉल वर्ष 2018 में शुरू किया गया था। शहरों को कचरा मुक्त स्थिति प्राप्त करने के लिये एक तंत्र को संस्थागत रूप दिया जा सके और शहरों को स्थायी स्वच्छता संबंधी उच्च क्षमता प्राप्त करने के लिये प्रेरित किया जा सके।

ओडीएफ प्लस प्लस शहर घोषित

स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक शहर को ओडीएफ प्लस प्लस शहर घोषित तब किया जा सकता है, सभी सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालय कार्यात्मक पाए जाते हैं और संपूर्ण सेप्टेज और सीवेज को सुरक्षित रूप से प्रबंधित और उपचारित किया जाता है। नगर निगम मथुरा वृंदावन के ओडीएफ प्लस प्लस घोषित होने तथा गार्बेज फ्री सिटी के अंतर्गत एक स्टार मिलने पर नगर आयुक्त द्वारा नगर निगम के अधिकारियों एवं स्वच्छ सर्वेक्षण में लगे कर्मियों तथा नगर निगम की जनता को बधाई देते हुए कहा की नगर निगम और अधिक अच्छे कार्य करने के लिए प्रयासरत है।

वर्जन

नगर निगम की स्थानीय जनता के सहयोग एवं नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारियों के अथक प्रयासों से स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में नगर निगम मथुरा वृंदावन और अच्छी रैंक प्राप्त करेगा।
– शशांक चौधरी, नगर आयुक्त

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *