प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन द्वारा उनका जोरदार स्वागत किया। रक्षा, अंतरिक्ष, स्वच्छ ऊर्जा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में बढ़ते भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए उच्च स्तरीय वार्ता करने से पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में बैठक की।

पीएम मोदी के स्वागत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध 21वीं सदी में सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक है। जो बाइडन ने कहा, “पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में फिर से स्वागत है। मैं यहां उनकी राजकीय यात्रा की मेजबानी करने वाला पहला व्यक्ति बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।”

अमेरिका-भारत का संबंध स्थाई: बाइडन

जो बाइडन ने कहा, “आपके सहयोग से, हमने स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड को मजबूत किया है। अब से दशकों बाद, लोग पीछे मुड़कर देखेंगे और कहेंगे कि क्वाड ने वैश्विक भलाई के लिए इतिहास की दिशा को मोड़ दिया।” बता दें भारत और अमेरिका क्वाड देशों में ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ सहयोगी हैं।

बाइडन ने कहा कि भारत और अमेरिका गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन के संबंध में साथ ही रूसी युद्ध या यूक्रेन के कारण उत्पन्न खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा से निपटने पर मिलकर काम कर रहे हैं।

यहा भारत के लोगों का सम्मान है: पीएम मोदी

स्वागत के दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, “बेहतरीन स्वागत और संबोधन के लिए प्रेसीडेंट बाइडन का बहुत-बहुत आभार। आज व्हाइट हाउस में शानदार स्वागत हुआ। यह देश के 140 करोड़ भारतीयों का स्वागत है। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों का भी सम्मान है। इसके लिए राष्ट्रपति बाइडन और डॉक्टर जिल बाइडन का हृदय से आभार।”

पीएम मोदी ने कहा, “तीन दशक पहले एक आम नागरिक के तौर पर अमेरिका आया था। तब मैंने व्हाइट हाउस को बाहर से देखा था। पीएम बनने के बाद कई बार यहां आया। लेकिन यह पहली बार है जब इतने बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लिए व्हाइट हाउस के दरवाजे खोले गए।”

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के बाद एक नई दुनिया का ढांचा उभर रहा है। ऐसे दौर में भारत और अमेरिका की दोस्ती दुनिया की बेहतरी के लिए काम करती है। हमारी दोस्ती लोकतंत्र की मजबूती का उदाहरण है।

लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित हमारा समाज: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के समाज और व्यवस्थाएं लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित हैं और दोनों देशों का संविधान तीन शब्द ”वी द पीपल’ से प्रारंभ होता है जिसकी चर्चा राष्ट्रपति बाइडन ने की है। पीएम मोदी ने कहा, ‘ दोनों देशों को अपनी विविधता पर गर्व है और दोनों देश सभी के हित और सभी के कल्याण’ के बुनियादी सिद्धांत पर विश्वास करते हैं।” उन्होंने कहा कि भारतीय समुदाय के लोग अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के जरिये अमेरिका में भारत का गौरव बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों देश वैश्विक अच्छाई, शांति, स्थिरता के लिए काम करेंगे और दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे। मोदी ने कहा, ”आज वहाइट हाउस में शानदार स्वागत सम्मान एक प्रकार से 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। यह अमेरिका में रहने वाले करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोगों का भी सम्मान है। इसके लिए मैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का आभार प्रकट करता हूं।”

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *