यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने सच में लोगों के ट्रांजैक्शन को आसान बना दिया है। अब मॉल में शॉपिंग करना हो, पेट्रोल डवलाना हो या फिर सज्बी खरीदना हो, बस कुछ ही क्विक में आपका ऑनलाइन पेमेंट पूरा हो जाता है।

यूपीआई के आने के बाद से बहुत से लोगों ने नकदी रखना ही छोड़ दिया लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है, जब पेमेंट अटक जाता है या फेल हो जाता है।

लेकिन UPI ​​पेमेंट आखिर अटक क्यों जाते हैं? यूपीआई ट्रांजैक्शन के दौरान पेमेंट फेल होने के कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने गलत UPI आईडी दर्ज की है, रिसीवर का एड्रेस सही नहीं है, बैंक सर्वर डाउन हैं या यदि आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो UPI ट्रांसफर विफल हो जाएगा। यदि आप भी कई बार इसी तरह की समस्या का सामना कर चुके हैं, तो यहां हम आपको पेमेंट कम्प्लीट करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं….

1. अपनी डेली यूपीआई पेमेंट लिमिट चेक करें
ज्यादातर बैंकों और पेमेंट गेटवे ने यूपीआई ट्रांजैक्शन की डेली लिमिट को सीमित कर दिया है। इसके अलावा, एनपीसीआई की गाइडलाइन्स के अनुसार, एक यूपीआई ट्रांजैक्शन में अधिकतम एक लाख रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसलिए यदि आपने डेली मनी ट्रांसफर लिमिट पार कर ली है या लगभग 10 यूपीआई ट्रांजैक्शन कर लिए हैं, तो आपको अपनी डेली लिमिट को रिन्यू करने के लिए 24 घंटे का इंतजार करना होगा। यदि आप पेमेंट के बीच में हैं, तो किसी अलग बैंक अकाउंट या पेमेंट मेथड से ट्रांजैक्शन करने का प्रयास करें।

2. यूपीआई आईडी में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट लिंक करें
UPI के फेल होने या पेमेंट अटकने के सबसे आम कारणों में से एक बैंक सर्वर डाउन होना है। तो इससे बचने के लिए बेहतर है कि आप अपनी UPI आईडी से 1 से ज्यादा बैंक अकाउंट को लिंक कर लें। इसलिए, यदि आपके बैंक का एक सर्वर डाउन है, तो आप अपने दूसरे बैंक अकाउंट के माध्यम से पेमेंट पूर कर सकते हैं।

3. रिसीवर की डिटेल्स चेक करें
पैसे भेजते समय हमेशा बैंक अकाउंट नंबर और रिसीवर के बैंक के IFSC कोड को चेक कर लें। यदि सेंडर ने पैसे भेजते समय गलत IFSC कोड या अकाउंट नंबर भर दिया है, तो इस स्थिति में यूजर को पेमेंट फेल का भी सामना करना पड़ सकता है।

4. सही यूपीआई पिन दर्ज करें
हमारे पास याद रखने के लिए बहुत सारे पासवर्ड हैं: फ़ोन पासवर्ड, एटीएम पिन, ईमेल, और बहुत कुछ। तो हो सकता है कि आप अपना यूपीआई पिन भूल जाएं। यदि आप अपना यूपीआई पिन भूल गए हैं, तो आप “Forget UPI PIN” पर टैप करके और पिन को रीसेट करने के स्टेप्स को फॉलो करके इसे रीसेट कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपना पिन बाक-बार भूल जाते हैं, तो इसे किसी सुरक्षित स्थान पर लिख लें। लेकिन सावधान रहें कि कोई भी आपका पिन न देखे, अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

5. इंटरनेट कनेक्शन चेक करें
नेटवर्क कनेक्शन UPI ​​पेमेंट अटकने या फेस होने के आम कारणों में से एक है। ऐसे में सिग्नल चेक करने के लिए थोड़ा इधर-उधर घूमें, या संभव हो, तो सेंडर से उनका हॉटस्पॉट ऑन करने के लिए कहें, ताकि आपको एक स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन मिल सके। इंटरनेट कनेक्शन स्थापित करने और दोबारा प्रयास करने के लिए आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट भी कर सकते हैं या एयरोप्लेन मोड को ऑन और ऑफ भी कर सकते हैं।

6. यूपीआई लाइट ट्राई करें
जैसा कि हमने बताया, स्लो बैंक सर्वर और नेटवर्क इश्यू UPI पेमेंट फेल होने के सबसे आम कारणों में से एक हैं। इसलिए यूजर्स की मदद के लिए एनपीसीआई ने पिछले साल यूपीआई लाइट पेश किया था। यूपीआई लाइट का उपयोग करके, आप रुपये तक का तत्काल पेमेंट आरंभ कर सकते हैं। यूपीआई लाइट का उपयोग करके, आप 200 रुपये तक का इंस्टैंट पेमेंट कर सकते हैं। यूपीआई लाइट यूजर्स दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये भेज सकते हैं, नो भी बिना यूपीआई पिन जोड़ने या बैंक सर्वर पर निर्भर हुए बगैर। वर्तमान में, यूपीआई लाइट सर्विस पेटीएम और फोनपे पर उपलब्ध है, और जल्द ही अन्य पेमेंट ऐप पर भी उपलब्ध होगी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *