ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. वो लगातार दूसरी बार इस पद पर रहे हैं. मगर उन्होंने हाल ही में तीसरे कार्यकाल की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है. ऐसे में खेल की वैश्विक संचालन संस्था ICC में चेयरमैन पद के लिए जय शाह की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही थी.
Jay Shah ICC New Chairman: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. वो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) के नए चेयरमैन बन गए हैं. जय शाह अब अब ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. जय शाह ICC चेयरमैन पद के लिए आवेदन करने वाले अकेले आवेदक रहे. ऐसे में चुनाव नहीं हुआ और जय शाह को ही निर्विरोध चुना गया. बता दें कि आवेदन की आखिरी तारीख मंगलवार (27 अगस्त) थी.

ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. वो लगातार दूसरी बार इस पद पर रहे हैं. मगर उन्होंने हाल ही में तीसरे कार्यकाल की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है. ऐसे में खेल की वैश्विक संचालन संस्था ICC में जय शाह के भविष्य की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही थी.

आईसीसी चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र होता है और न्यूजीलैंड के वकील ग्रेग बार्कले ने अब तक 4 साल पूरे कर लिए हैं. बार्कले को नवंबर 2020 में आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्हें 2022 में फिर से इस पद पर चुना गया.जय शाह की नियुक्ति पर आईसीसी का बयान

आईसीसी की ओऱ से जारी बयान में कहा गया, ‘जय शाह को निर्विरोध ICC का नया चेयरमैन चुना गया. जय शाह अक्टूबर 2019 से BCCI के सचिव और 2021 से एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के चेयरमैन हैं. वो 1 दिसंबर से यह पद (ICC चेयरमैन) संभालेंगे. पूर्व चेयरमैन ग्रेग बार्कले के चुनाव से हटने के बाद वह इकलौते उम्मीदवार थे.’

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *