भारत मौसम विभाग (IMD) ने ताजा पूर्वानुमानों में अगले 24 घंटे के अंदर मुंबई और उससे सटे उप नगरीय इलाकों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। शाम 6.15 पर जारी अलर्ट में IMD ने कहा है कि मुंबई के अलग-अलग स्थानों और उप नगरीय इलाके के कई स्थानों पर अगले 24 घंटों के अंदर बहुत भारी बारिश हो सकती है। IMD की ये चेतावनी और पूर्वानुमान तब जारी हुआ है, जब पहले से ही मुंबई पानी-पानी है। मुंबई में भारी बारिश की वजह से उपनगरीय रेल, विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं। स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग ने पूरे मुंबई में रेड अलर्ट जारी किया है।

रविवार और सोमवार को हो रही बारिश की वजह से मुंबई और आसपास के इलाकों में पटरियों पर जलभराव है। इसकी वजह से मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। हवाईअड्डे पर भी विमान परिचालन पर असर पड़ा है, जिसके कारण सोमवार को 50 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। भारी बारिश का आलम यह है कि शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है, जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई और लोगों को जलमग्न सड़कों से गुजरते देखा गया।

राज्य सरकार ने मुंबई, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह सात बजे तक छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए। सोमवार को पूरे दिन शहर में भारी बारिश हुई, जिससे निवासियों की परेशानी और बढ़ गई। महाराष्ट्र विधानमंडल के दोनों सदनों की कार्यवाही भी स्थगित कर दी गई, क्योंकि भारी बारिश के कारण कई सदस्य और अधिकारी विधान भवन नहीं पहुंच सके।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *