लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर बन रहे आईलैंड प्लेटफॉर्म से ट्रेनें चलेंगी। छह से आठ माह में तैयार होगा। इससे लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों को इन आईलैंड प्लेटफॉर्मों पर शिफ्ट किया जा सकेगा।

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर बन रहे आईलैंड प्लेटफॉर्म से चलेंगी ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी राहत 

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो आईलैंड प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं। यह प्लेटफार्म जंक्शन के कैव वे के रास्ते से सटे पुराने मालगोदाम की जगह बनाया जा रहा है। छह से आठ माह में तैयार होगा। इससे लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों को इन आईलैंड प्लेटफॉर्मों पर शिफ्ट किया जा सकेगा। इससे यात्रियों को ट्रेन पकड़ने में आसानी होगी।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के चारबाग रेलवे स्टेशन का अपग्रेडेशन तेजी से चल रहा है। इसके तहत सेकेंड एंट्री की ओर निर्माण चल रहे हैं। सेकेंड एंट्री के बीच भव्य गेट बनेगा। चारबाग मुख्य भवन से कैब वे की ओर जाने पर पुराना मालगोदाम ढहाकर आईलैंड प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों को यहीं से चलाया जा सकेगा। इससे यात्रियों और स्टेशन प्रशासन दोनों को राहत हो जाएगी। सूत्रों की मानें तो दिल्ली जाने वाली एसी एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें आईलैंड प्लेटफार्म पर शिफ्ट की जा सकती हैं।

नौ के बजाय 11 प्लेटफॉर्म हो जाएंगे चारबाग रेलवे स्टेशन पर नौ प्लेटफॉर्म हैं। इसमें आठ, नौ नंबर प्लेटफॉर्म खम्मनपीर मजार की ओर बने हैं। ऐसे में दो आईलैंड प्लेटफॉर्म बनने से प्लेटफॉर्मों की संख्या 11 हो जाएगी। इससे ट्रेनों का संचालन और भी बेहतर हो सकेगा।

राज्य रानी समेत तीन जोड़ी रद्द ट्रेनें बहाल

रेलवे ने तीन जोड़ी ट्रेनों को बहाल करने का आदेश दे दिया है। 22454-22453 मेरठ-लखनऊ जं. राज्यरानी एक्सप्रेस बहाल हो गई है। यह मेरठ सिटी से दो घंटे लेट रवाना होगी पर लखनऊ से तय समय पर चलेगी। काठगोदाम-लखनऊ जं. व चंडीगढ़-लखनऊ जं. एक्सप्रेस भी बहाल कर दी गई हैं।

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *