यूपी पुलिस कांस्‍टेबल (सिपाही) भर्ती 2024 की  लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। आज परीक्षा का दूसरा दिन है। वहीं परीक्षा के दौरान भर्ती परीक्षा में धांधली की योजना बनाने वाले 15 व्यक्तियों को एटा पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 2 लाख नकद, 64 मार्कशीट, 30 जाति प्रमाण पत्र, 30 मूल निवास प्रमाण पत्र व 23 एडमिट कार्ड बरामद किए गए हैं। वहीं सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेपर लीक होने की खबरें भी आ रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Uppbpb) ने बताया कि  कैसे सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा रहा है।

Uppbpb ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में लिखा, “प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठगी के लिए Telegram की Edit सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड एवं @Uppolice इन प्रकरणों की निगरानी के साथ इनके सोर्स की गहन जांच कर रहा है। परीक्षा सुरक्षित एवं सुचारू रूप से जारी है।”

इससे पहले 16 फरवरी को Uppbpb ने उम्मीदवारों को सूचित करते हुए कहा था कि,  “Twitter तथा Telegram इत्यादि पर ग्रुप बनाकर प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का झांसा देने वाले ठगों से सावधान रहें। ऐसे समूहों की निगरानी करते हुए UP STF तथा Cyber Cell की ओर से कठोर कार्यवाही की जाएगी”

आपको बता दें, परीक्षा के पहले दिन भी पेपर लीक होने की खबरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आग की तरह फैल गई थी। जिसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Uppbpb) ने उन फर्जी खबरों का खंडन करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूपी पुलिस फैक्ट चेक अकाउंट का एक पोस्ट  शेयर किया था, जिसमें लिखा था ” कृपया भ्रामक सूचना न फैलाएं। आरक्षी नागरिक पुलिस की लिखित परीक्षा सुचारु रुप से चल रही है”

इसी के साथ Uppbpb ने यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में शामिल हुए उन सभी उम्मीदवारों को सलाह देते हुए कहा कि वह अपने माता-पिता की मेहनत की कमाई को किसी ऐसे व्यक्ति पर विश्वास करने में बर्बाद न करें जो आपसे कहता है कि वे आपको वह परीक्षा पास कराने में मदद कर सकते हैं। अगर परीक्षा पास करने में कोई शख्स मदद कर सकता है, तो वह केवल आप खुद हैं। अगर आप किसी को पैसे देकर अपनी मदद करने के लिए कहते हैं, तो कार्य अपराध की श्रेणी में आ जाएगा और आपको जेल हो सकती है।
क्या आप अपराधी बनना चाहते हैं और पकड़े जाना चाहते हैं या एक पुलिस अधिकारी बनना चाहते हैं जो अपराधियों को पकड़ता है? जरा सोचिए।

आपको बता दें, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 60244 पदों के लिए किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए 48 लाख उम्मीदवारों से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी कांस्टेबल की भर्ती के लिए इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आए हों। परीक्षा 17 और 18 फरवरी को राज्य के सभी 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्रों पर कुल 4 शिफ्ट में आयोजित की जा रही है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *