अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की शाम सरयू तट पर दिवाली जैसा नजारा होगा।सरयू तट पर दीपोत्सव के साथ आतिशबाजी का भी आयोजन किया गया है।

प्राण प्रतिष्ठा की शाम सरयू तट पर दिवाली जैसा होगा नजारा, दीपोत्सव संग होगी आतिशबाजी

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की शाम सरयू तट पर दीपावली जैसा माहौल रहेगा। सरयू तट पर दीपोत्सव के साथ आतिशबाजी का भी आयोजन किया गया है। 18 जनवरी से रामनगरी में निजी भवनों के निर्माण पर रोक लगा दी जाएगी। श्रद्धालुओं को दर्शनीय स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 पुलिस गाइड की तैनाती होगी। 14 जनवरी को डिजिटल टूरिस्ट ऐप लांच कर दिया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने गुरुवार को बताया कि सभी जनपद मुख्यालयो पर 14 से 21 जनवरी के मध्य विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। सभी कार्यालयों में विशेष प्रकाश व्यवस्था की जाएगी।

शहर के मुख्य मार्ग रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से मंदिर मार्ग पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। सिचाई विभाग 1.37 किमी तक नदी पर बैरियर लगाएगा। सूचना विभाग रामचरितमानस की चौपाईयों की बड़ी होडिंग लगाएगा। शहर के महत्वपूर्ण स्थलों पर हेल्प डेस्क व खोया पाया केन्द्र स्थापित होंगे। 16 से 22 जनवरी तक प्रत्येक देव मंदिर में राम संकीर्तन का आयोजन होगा। 16 जनवरी को रामकोट में निर्मित अंतराष्ट्रीय मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया जाएगा। ठंड को देखते हुए राजस्व विभाग व नगर निगम को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

लखनऊ में पटाखों की बिक्री की अनुमति 

अयोध्या में श्रीरामलला मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राजधानी लखनऊ में दीपावली की तरह पटाखों की बिक्री को इजाजत मिल गई है।  गाइडलाइन में कहा गया है कि पटाखा दुकानों की संख्या बेहद सीमित रहेंगी। अनुमानित संख्या 200 हो सकती है। पटाखा बिक्री करने के इच्छुक दुकानदार जेसीपी कानून-व्यवस्था के कार्यालय से 12 जनवरी से 14 जनवरी तक आवेदन फार्म ले सकते हैं। इन आवेदन फार्म को जमा करने की तारीख 12 जनवरी से 15 जनवरी रखी गई है। इसके बाद तय होगा कि कितनी और किन स्थानों पर पटाखा दुकानें लगायी जा सकेंगी।

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *