UPSC Interview Dressing Style Tips: यूपीएससी की मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को चयन इंटरव्यू के लिए किया जाता है। ये हम सभी जानते हैं कि यूपीएससी परीक्षा का अंतिम चरण यूपीएससी इंटरव्यू होता है, जिसे पर्सनालिटी टेस्ट भी कहा जाता है। इस पर्सनालिटी टेस्ट में बोर्ड मेंबर्स हर बारिकी पर ध्यान देते हैं। जिसमें सबसे जरूरी ड्रेसिंग सेंस होता है। अगर आपका सिलेक्शन यूपीएससी इंटरव्यू के लिए हुआ तो जान लीजिए इंटरव्यू के लिए कौनसे कपड़े पहन कर जाना होगा और इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना होगा।

बता दें, यूपीएससी की ओर से अभी तक फाइनल इंटरव्यू की तारीख जारी नहीं की गई है। इंटरव्यू की तारीख और समय जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की जाएगी।

– ऐसा माना जाता है कि इंटरव्यू के दौरान बिजनेस सूट पहनना चाहिए, लेकिन उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें सबसे पहले कपड़ों का सिलेक्शन मौसम के अनुसार करना होगा। गर्मी के मौसम में यूपीएससी इंटरव्यू के लिए बिजनेस सूट पहनते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि उसमें आप अनकंफर्टेबल न लगे। बोर्ड मेंबर्स को ऐसा न लगे कि आपको सूट में गर्मी लग रही है और आपने इसे जबरदस्ती पहना है। अगर गर्मा का मौसम है तो आप सूट की बजाय पैंट शर्ट भी पहन सकते हैं।

– देखिए इंटरव्यू में अभी वक्त है। ऐसे में अपने कपड़ों का सिलेक्शन करते समय रंगों को ध्यान में रखें। याद रखें इंटरव्यू के दौरान किसी भी प्रकार के भड़कीले और चमकदार रंग के कपड़े नहीं पहनने हैं। वैसे ज्यादातर पुरुष उम्मीदवार अपने पैंट शर्ट के लिए नेवी रंग, सफेद रंग और डार्क ग्रे रंग चुनते हैं, क्योंकि ये रंग डिसेंट लगते हैं।

– अब जैसा हमने ऊपर बोला कि आप मौसम के अनुसार ही कपड़े चुनें, तो इसका मतलब ये कतई नहीं है कि इंटरव्यू के दिन आप हाफ बाजू वाली शर्ट पहन कर चले जाएं। ऐसा भूल बिल्कुल भी न करें। गर्मियों में भी उम्मीदवार लंबी बाजू वाली शर्ट चुनें। यूपीएससी इंटरव्यू से पहले या उसके दौरान अपनी शर्ट की बाजू को मोड़ें नहीं। इसी के साथ बता दें, अत्यधिक गहरे रंग की शर्ट न ही पहनेंगे तो अच्छा होगा।

– लड़कियों पर साड़ी या सूट दोनों में से कुछ भी पहन सकती है। लड़कियां सूट या साड़ी में से उन कपड़ों को चुनें जिसमें वह कंफर्टेबल महसूस करती हों। जबरदस्ती लोगों को कहने पर साड़ी का चयन न करें, अगर आपको संभालनी न आती हो। अगर लड़कियां साड़ी पहनती है तो वह चमक- धमक वाली नहीं, फॉर्मल दिखने वाली होनी चाहिए। लड़कियां यूट्यूब के माध्यम से देख सकती है कि सीनियर ऑफिसर कैसी साड़ियां पहननती है और किस प्रकार के रंगों का चयन करती हैं। इसी के साथ बता दें, लड़कियां इंटरव्यू के दौरान जरूरत से ज्यादा गहने न पहनें और कोई भी ऐसा हेयर स्टाइल न बनाएं तो इंटरव्यू मेंबर्स की आंखों में खटके।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *