नई दिल्ली: इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहे उत्तर भारत के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. दिल्ली-एनसीआर में अगले पांच दिनों तक बारिश का अनुमान है। देश के कई अन्य हिस्सों में भी बारिश के बाद पारा लुढ़का। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि देश में अभी लू थमी है और यह कम होगी। राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मौसम विभाग के अधिकारियों ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां गरज और बारिश की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में बारिश और आंधी चलने की भी संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आसमान में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें (30-40 किमी/घंटा) तेज हवाएं चलने की संभावना है। अगले अधिकांश क्षेत्रों में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे। दोपहर या शाम। ) चल रही संभावना है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, “अगले 24 घंटों में मध्य दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण पश्चिम दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के कई स्थानों पर बारिश हुई है। “प्रकाश और हवा (35-45 किमी/घंटा) हो सकती है।” आईएमडी की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, शहर में आर्द्रता सुबह 8:30 बजे 59% थी। अधिकतम तापमान लगभग 35 डिग्री रहने की उम्मीद है। सेल्सियस। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 96 दर्ज किया गया।

उत्तराखंड में भारी बारिश से कई पेड़ उखड़ गए
देहरादून सहित प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार की रात तेज बारिश व बारिश के कारण हुए विभिन्न हादसों में चार लोगों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये. अधिकारियों ने यहां बताया कि हरिद्वार में एक पेड़ गिरने से एक बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गई, जबकि पौड़ी और नैनीताल जिलों में भी एक-एक मौत दर्ज की गई। जम्मू में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में बाढ़
जम्मू के कई हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट आई। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि किश्तवाड़, डोडा, रामबन, उधमपुर, राजौरी और रियासी जिले के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई और उधमपुर के चेड्डी जिले में भारी बारिश हुई, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा। बुधवार को भारी बारिश के बाद क्षेत्र में जल स्तर में अचानक वृद्धि के बाद जम्मू के पुंछ और राजौरी जिलों में अचानक आई बाढ़ में तीन लोगों को पानी से बचाया गया, जबकि एक महिला के मरने की आशंका है। यह जानकारी यूजर्स ने दी। अधिकारियों ने कहा कि नसीमा अख्तर और कुलजुम बी नाम की दो महिलाएं बुधवार रात पुंछ जिले में बेतार नदी पार करते समय पानी में बह गईं। नवीनतम संगीत सुनें, केवल JioSaavn.com पर

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश
पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बुधवार सुबह बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग के मुताबिक चंडीगढ़, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, बरनाला, मोहाली, फिरोजपुर, गुरदासपुर, अंबाला, हिसार, करनाल, पंचकूला, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर समेत अन्य जगहों पर बारिश हुई.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *