प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंबे समय के बाद विदेश दौरे पर गए हैं। इस बार उनके दौरे में तीन देशों की यात्रा शामिल हैं। कई मायने में पीएम मोदी के दौरे को अंतरराष्ट्रीय राजनीति के लिहाज से अहम माना जा रहा है।

पीएम मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत में जापान गए थे। उनका विदेश दौरा ऑस्ट्रेलिया में खत्म होगा। इन दोनों के बीच, पीएम की यात्रा कार्यक्रम में एक द्वीप राष्ट्र शामिल था, जो आकर्षण का केंद्र बना। पीएम के पहुंचने पर पापुआ न्यू गिनी की प्रधानमंत्री ने उनके पैर छूए।

पापुआ न्यू गिनी प्रशांत महासागर के सबसे बड़े द्वीपों में से एक है। ऑस्ट्रेलिया की मुख्य भूमि से 2,369 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित यह द्वीप राष्ट्र इस बार मोदी की विदेश यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र रहा। पापुआ न्यू गिनी प्रशांत द्वीप देशों में सबसे अधिक आबादी वाला देश है। यह द्वीप खनिज संसाधनों से भी समृद्ध है। यही कारण है कि पापुआ न्यू गिनी एक द्वीप होते हुए भी प्रशांत क्षेत्र पर हावी है।

कई राजनीतिक पर्यवेक्षक पीएम मोदी के द्वीप राष्ट्र पर उतरने को एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक कदम मानते हैं। पापुआ न्यू गिनी अंतरराष्ट्रीय राजनीति में कम महत्वपूर्ण नहीं है। पापुआ न्यू गिनी सोने और तांबे की खानों में समृद्ध है। चीन पिछले कुछ वर्षों से इस द्वीप पर विहंगम दृष्टि बनाए हुए है, भले ही यह अमेरिका के ध्यान से बच गया हो।

क्या पीएम मोदी कर रहे हैं चीन का प्लान खराब?
क्या पीएम मोदी ने द्वीप पर ध्यान केंद्रित करने की बीजिंग के प्लान को खराब कर दिया है? बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं। इसलिए इस दौरे को एक अलग ही आयाम मिला है। मोदी भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पापुआ न्यू गिनी गए। अन्य 14 प्रशांत द्वीप राष्ट्र राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में आयोजित सम्मेलन में भाग लिया। शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी और पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। वहां दोनों राष्ट्राध्यक्ष दोनों देशों के आपसी संबंधों को सुधारने को लेकर चर्चा की।

इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले नवंबर में माराप से मुलाकात की थी। बैंकॉक में उस बैठक में शी जिनपिंग ने दावा किया कि चीन और पापुआ न्यू गिनी ‘अच्छे दोस्त, अच्छे मददगार और भाई’ हैं। तभी दोनों देशों के बीच संबंधों के संकेत मिले थे। शी ने कहा, बीजिंग पापुआ न्यू गिनी में एक नई ‘बेल्ट एंड रोड सहयोग’ परियोजना शुरू करने में रुचि रखता है। इसके अलावा, चीन ने द्वीप राष्ट्र में कृषि, मत्स्य पालन, आर्थिक और तकनीकी विकास में रुचि व्यक्त की थी।

पापुआ न्यू गिनी में चीन की गतिविधियों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने द्वीप राष्ट्र का अपना दौरा रद्द कर दिया। भारत अमेरिका का सहयोगी है। भारत की तरफ से पीएम मोदी का वहां जाना अमेरिका के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे पहले 2016 में भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पापुआ न्यू गिनी का दौरा किया था। यह पहला मौका था जब प्रधानमंत्री वहां गए हैं।

प्रशांत क्षेत्र में द्वीप राष्ट्र के आसपास चीन की गतिविधियों ने हाल ही में पश्चिमी देशों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अलार्म के रूप में कार्य किया है। इस एरिया की जियो पॉलिटिक्स ऐसी है कि यदि आप उस द्वीप पर प्रभाव फैला सकते हैं तो आप दक्षिण चीन सागर के साथ-साथ प्रशांत महासागर में भी कूटनीति में आगे हो सकते हैं।

क्या होगा चीन का प्लान
एक पूर्व भारतीय राजनयिक के अनुसार, अमेरिका, भारत या पश्चिम की अनुपस्थिति और उपेक्षा ने चीन को प्रशांत क्षेत्र में एक खुला क्षेत्र लक्ष्य दे दिया। भले ही देर हो चुकी है, लेकिन राज्य के नेताओं को यह बात समझ में आ गई। राजनयिकों का दावा है कि चीन ने पापुआ न्यू गिनी में सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया है। दूसरे शब्दों में, बीजिंग प्रशांत महासागर में एक परिचित लय में आगे बढ़ रहा है। क्या मोदी का सफर उनकी लय में खलल डालने वाला है?

हालांकि, द्वीप राष्ट्र के प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। मोदी रविवार को स्थानीय समयानुसार रात करीब 10 बजे वहां पहुंचे। मरापे ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया। उन्होंने भारतीय अंदाज में मोदी के पैर छूकर प्रणाम भी किया। मोदी पापुआ न्यू गिनी से ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। वहां से स्वदेश लौटेंगे। उनकी विदेश यात्रा सफल होगी या नहीं, इसका उत्तर समय के गर्भ में छिपा है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *