Wayanad Lok Sabha by elections: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नव्या हरिदास (Navya Haridas) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इस सीट पर बीजेपी की ओर से नव्या का मुकाबला कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा से होगा। भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को उपचुनाव की तारीख की घोषणा की थी। मतदान 13 नवंबर को होगा और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

नव्या हरिदास एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने 2007 में केएमसीटी इंजीनियरिंग कॉलेज, कालीकट विश्वविद्यालय से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, नव्या पर कोई आपराधिक मामला नहीं है और उनके पास 1,29,56,264 रुपये की संपत्ति है। एडीआर के अनुसार, उन पर 1,64,978 रुपये की कुल देनदारी भी है। उनके ट्विटर प्रोफाइल के अनुसार, वह कोझिकोड निगम में पार्षद हैं और वर्तमान में भाजपा महिला मोर्चा की राज्य महासचिव हैं। अपने फेसबुक पेज पर, वह खुद को भाजपा संसदीय दल की नेता और बीजेएमएम की राज्य महासचिव बताती हैं।

बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने जून में ही इसका ऐलान कर दिया था कि राहुल गांधी के इस्तीफे से खाली हुई वायनाड सीट से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी। लोकसभा चुनाव 2024 के कुछ दिनों बाद, जून में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में रायबरेली संसदीय क्षेत्र रखेंगे और केरल की वायनाड सीट खाली कर देंगे, जहां से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनावी पारी की शुरुआत करेंगी।

वायनाड लोकसभा सीट पर इस बार का चुनाव काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण चेहरा हैं और नव्या हरिदास बीजेपी के लिए एक युवा और जोशीला विकल्प मानी जा रही हैं। वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को झारखंड विधानसभा के पहले चरण के मतदान के साथ होगा। वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

बीजेपी ने नव्या हरिदास को उम्मीदवार बनाकर युवा वोटरों को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश की है। नव्या को पार्टी ने एक नई और सशक्त महिला नेता के रूप में पेश किया है, जो युवाओं और महिलाओं के मुद्दों को लेकर चुनाव मैदान में उतर रही हैं। दूसरी ओर, प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस के मजबूत उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं, जो पार्टी के लिए लंबे समय से एक लोकप्रिय चेहरा रही हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *