महाकुंभ 2025 के लिए ट्रैफिक इंस्पेक्टर पवन कुमार पाण्डेय द्वारा दिया गया स्ट्रीट वेंडर्स प्रशिक्षण प्रयागराज/महाकुंभ 2025 प्रयागराज में पर्यटकों एवं तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु स्ट्रीट वेंडर्स को जागरुकता कार्यक्रम मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंधन संस्थान लखनऊ द्वारा प्रयागराज में होटल राही सिविल लाइंस में महाकुम्भ में सरल सुगम यातायात हेतु पुलिस उपायुक्त यातायात नीरज पाण्डेय वा अपर पुलिस उपायुक्त कुलदीप सिंह के निर्देशन में यातायात निरीक्षक पवन कुमार पाण्डेय द्वारा यातायात के नियमों के बारे में जागरूक किया गया।

उनके द्वारा बताया गया की जो भी महाकुम्भ में जो भी स्ट्रीट वेंडर्स अपनी दुकान लगाएंगे वो अपनी दुकान सुव्यवस्थित रूप से सड़क से उचित दूरी पर लगाए जिससे ग्राहक अच्छे से खरीददारी कर पाए और यातायात सुगमता पूर्वक चलता रहे ,अपनी दुकान पर कूड़ादान (सूखा गीला) जरूर रखें,उस सर्किल के एसएचओ,चौकी प्रभारी का नंबर जरूर सेव रखें मेले में किसी भी तरह के अफवाह को न फैलने दें जिससे भगदड़ की संभावना न होने पाए,मेले में जो भी नियम बनाए जाएंगे उसका पालन करें। जिस घाट पर छमता से अधिक भीड़ हो उन घाटों पर न जाने के श्रद्धालुओ से अपील करें और प्रशासन का सहयोग करें असुविधा होने पर मदद भी लेते रहें। दूर दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के प्रमुख मार्ग का भी ध्यान रखें और उनकी भाषा से भी यह समझ लीजिए की ये व्यक्ति किस राज्य का होगा उसे उसी रूट के तरफ का रास्ता बताएं।

अतिथि देवो भव की भावना से मेले में अपना योगदान दें।जो अपने सगे संबंधियों से बिछड़ गए हो उन्हे साउंड सिस्टम से पुकारा कराएं और भूले भटके शिविर में भेजवा दें,मेले के दौरान शहर के प्रमुख चैराहों के वर्तमान नाम से ही नाम लें जिससे लोगों को सही स्थान तक ले जाया जा सके, संदिग्ध व्यक्तियों के दिखने पर प्रशासन को सूचना दें, जिससे मेले में किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए। प्रतिभागियों को सहायक पर्यटन अधिकारी राजेश भारती द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *