पीएम मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे फेज की शुरुआत की। उन्होंने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन में सफर भी किया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे फेज की शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन के बाद गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन की सवारी भी की। मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) की ओर से केंद्र और गुजरात सरकार के सहयोग से विकसित किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, फेज-2 का पहला भाग 21 किलोमीटर तक लंबा है। इसमें शुरू में 8 नए स्टेशन शामिल किए गए हैं। मेट्रो रेल का यह नया मार्ग अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच जीएनएलयू, पीडीईयू, गिफ्ट सिटी, रायसन, रैंडेसन, ढोलकुवा, इंफोसिटी और सेक्टर-एक जैसे प्रमुख स्थानों को जोड़ेगा। मोटेरा से गांधीनगर के सेक्टर एक तक नया चरण गिफ्टी सिटी जैसे महत्वपूर्ण केंद्रों को जोड़ेगा, जिससे पेशेवरों, छात्रों और पर्यटकों को सहूलियत होगी।

चरण दो के लिए कुल परियोजना लागत 5,384 करोड़ रुपये थी, जिसके लिए एएफडी और केएफडब्ल्यू जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से ऋण के माध्यम से धन जुटाया गया। मेट्रो रेल मार्ग के विस्तार से अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। यात्री 35 रुपये देकर एक घंटे से कम समय में एपीएमसी और गिफ्टी सिटी के बीच यात्रा कर सकेंगे। मेट्रो रेल के इस विस्तार से अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच कनेक्टिविटी की समस्या दूर हो गई है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *