यूपी के मेरठ में शनिवार शाम एक बड़ा हादसा हो गया। जहां लोहिया नगर थाना क्षेत्र के जाकिर कॉलोनी में एक तीन मंजिला मकान अचानक भरभरा कर गिर गया। इससे एक ही परिवार के 10 से ज्यादा लोग मलबे में दब गए। कुछ मवेशी भी अंदर दब गए। दो लोगों ने दौड़कर जान बचाई। सूचना पर हड़कंप मच गया और फोर्स मौके पर दौड़ी। एडीजी, आईजी और कमिश्नर ने मौके पर डेरा डाल दिया। बचाव कार्य शुरू किया गया, जिसके बाद तीन लोगों को बाहर निकाला गया। शाम करीब 7.30 बजे के आसपास एनडीआरएफ ने भी अपना ऑपरेशन शुरू किया। हालांकि साजिद की हादसे में मौत हो गई।

जाकिर कॉलोनी में मदीना मस्जिद से करीब 100 मीटर की दूरी पर डेयरी संचालक साजिद पुत्र अलाउद्दीन का मकान है। इसी मकान में साजिद, उनकी मां नफ्फो, पत्नी साइमा, भाई आबिद, साजिद, गोविंदा, शाकिर, नदीम और उनका परिवार रहता है। घर के एक हिस्से में छप्पर डालकर डेयरी बनाई हुई है, जबकि बाकी तीन मंजिला मकान में परिवार रहते हैं। शनिवार शाम करीब पांच बजे साजिद का मकान अचानक से भरभराकर जमींदोज हो गया। साजिद समेत परिवार के 12 लोग मकान के मलबे में दब गए। मकान गिरा तो धमाका हुआ और आसपास के लोग मौके पर दौड़े।

साजिद का एक दोस्त साकिब उस समय घर पर आया था और हादसे के समय दौड़कर जान बचाई। मकान गिरने की सूचना पर पुलिस-प्रशासनिक अफसर मौके पर दौड़े। एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर, कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे., आईजी नचिकेता झा, एसएसपी डॉ. विपिन ताड़ा समेत तमाम अफसर घटनास्थल पर पहुंचे। मलबे से नईम, नदीम और एक अन्य को बाहर निकाला गया। शाम करीब 7.30 बजे के आसपास एनडीआरएफ की टीम को भी बुला लिया गया। इसके बाद एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीम ने ज्वाइंट ऑपरेशन शुरूकिया। फिलहाल मलबा हटाने और लोगों को बचाने में लगी है। हादसे में डेयरी संचालक साजिद की मौत हो गई। साजिश का शव शाम 7.45 बजे मलबे से निकाला गया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *