भारत में अगले कुछ माह में कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। यह सही समय है जब हम असहज सच्चाई का सामना करें। ‘हमारा लोकतंत्र उतना ही मजबूत है, हम जितने मजबूत लोगों को चुन कर सत्ता में बैठाते हैं।’ यह एक बड़ा सवाल है कि जो लोग दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता बनना चाहते हैं, उनके लिए कुछ न्यूनतम शैक्षिक योग्यता तय की जानी चाहिए या नहीं। इसका जवाब निश्चित रूप से हां है।

हमने लंबे समय तक सबको चुनाव लड़ने के अधिकार को भारतीय लोकतंत्र के आधार स्तंभ के तौर पर देखा है और समान रूप से महत्वपूर्ण अच्छी सरकार और अच्छे शासन की जरूरत को उतना महत्व नहीं दिया।

यह दावा करना कि चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता की जरूरत अलोकतांत्रिक और अभिजातवादी विचार है, निश्चित रूप से यथास्थिति को बनाए रखने के लिए एक चालाकी भरा तर्क है।

एक नेता और चुने हुए प्रतिनिधि के बीच अंतर है। नेता पार्टी के स्तर पर काम करता है, जबकि चुना गया प्रतिनिधि कानून बनाने की प्रक्रिया से जुड़ा हुआ है। आज की दुनिया में प्रतिस्पर्धा दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इस दुनिया में नीतिगत फैसलों के दूरगामी प्रभाव हो सकते हैं। क्या हम अब भी ऐसे सांसद- विधायक को कानून बनाने देंगे, जो बुनियादी शिक्षा के स्तर को भी पूरा नहीं करते।

आलोचक उच्च शिक्षित नेताओं और सांसदों विधायकों के भ्रष्टाचार की कहानियों की ओर इशारा करेंगे। वे गलत नहीं हैं, लेकिन उनका तर्क सही नहीं है। शिक्षा ईमानदारी सुनिश्चित नहीं करती है, लेकिन यह प्रभावी सरकार और अच्छे शासन के लिए जरूरी उपकरण है।

शिक्षक से ड्राइवर तक सबके लिए…

बुनियादी शैक्षिक कौशल के बिना सांसद या विधायक उसी तरह से हैं जैसे मेडिकल प्रशिक्षण के बिना एक अच्छी नीयत वाला सर्जन, जो अपने काम के लिए खतरनाक तरीके से जरूरी तैयारी के बिना अपना काम करने जा रहा है। कोई भी अच्छे इरादे वाले लेकिन खराब तरीके से प्रशिक्षित और अयोग्य सर्जन के चाकू के नीचे आने का खतरा नहीं उठाना चाहेगा।

निश्चित रूप से यह अभिजात राजनीतिक वर्ग को मजबूती देने के बारे में नहीं है। यह एक बुनियादी मानक तय करने के बारे में है, जो हमारे चुने हुए प्रतिनिधियों के काम की गंभीरता को दिखाती हो। हमारे देश में सभी दूसरे प्रोफेशन जैसे शिक्षक, ड्राइवर, इंजीनियर, इलेक्ट्रीशियन के लिए बुनियादी योग्यता की जरूरत है। देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण काम करने वालों के लिए ऐसा क्यों नहीं होना चाहिए?

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *