केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कॉन्स्टेबल फायरमैन के पदों पर भर्तियां करने जा रहा है. CISF कॉन्स्टेबल फायरमैन के 1130 पदों पर भर्ती करेगा. इसमें सामान्य वर्ग के 466, ओबीसी वर्ग की 236, ईडब्ल्यूएस के 114, एससी के 153 और एसटी वर्ग के 161 पद आरक्षित हैं.
अगर आपने 12वीं पास की हुई है और आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है. CISF ने कॉन्स्टेबल फायरमैन पद के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसके अनुसार आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त से शुरू हो जाएगी. इन पद पर नौकरी करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के पास 30 सितंबर तक आवेदन करने का समय होगा.

कॉन्स्टेबल पद पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा. इस भर्ती अभियान में सीआईएसएफ द्वारा कॉन्स्टेबल के कुल 1130 पद भरे जाएंगे. इसके लिए कैंडिडेट्स के पास 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए और वे फिजिकली एकदम फिट होने चाहिए. इस भर्ती में केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन करने के योग्य हैं. आइए जानते हैं आयु सीमा क्या है.
सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है. आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 3 वर्ष और एससी व एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है. शैक्षिक योग्यता के अलावा उम्मीदवारों के लिए शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है. पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेमी होना अनिवार्य है. वहींं सीना 80 सेमी और फुलने के बाद 85 सेमी होना चाहिए.
आवेदन करने का तरीका:

सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर दिए गए लाॅगिन टैब पर क्लिक करें.
यहां डिटेल दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें.
डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर सबमिट करें.
इतने पद खाली

कॉन्स्टेबल की यह भर्ती यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब समेत अन्य सभी राज्यों के लिए निकाली गई हैं.
अनारक्षित वर्ग के लिए 466 पद रखे गए हैं. वहीं, ओबीसी कैंडिडेट के लिए 236 पद आरक्षित हैं. EwS कैटगरी के कैंडिडेट्स के 114 पद फिक्स किए गए हैं. अनुसूचित जाति के 153 और अनुसूचित जनजाति के 161 पद आरक्षित किए गए हैं.

सैलरी

कॉन्स्टेबल पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाC आयोजित किया जाएगा. इस पद पर सैलरी पे लेवल- 3 के अनुसार दी जाएगी. यानी कि कैंडिडेट को 21,700 से 69,100 रुपये तक सैलरी मिल सकती है.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *