QUAD Leaders Meeting क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की एक अहम बैठक 28 जुलाई को टोक्यो में होने वाली है। इस बैठक में अमेरिका भारत ऑस्ट्रेलिया और जापान हिंद प्रशांत क्षेत्र की संयुक्त रणनीति को ज्यादा केंद्रित व धारदार बनाने पर चर्चा करेंगे। बैठक मे हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और इस क्षेत्र की मौजूदा हालात की समीक्षा होगी।

28 जुलाई को टोक्यो में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के संगठन क्वाड के तत्वाधान में इन देशों के विदेश मंत्रियों की एक बेहद महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। क्वाड के आगामी शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर होने वाली इस बैठक के बारे में बताया जा रहा है कि चारों देश हिंद प्रशांत क्षेत्र की संयुक्त रणनीति को ज्यादा केंद्रित व धारदार बनाने पर चर्चा करेंगे।

हिंद प्रशांत क्षेत्र की मौजूदा हालात पर हो सकती है समीक्षा

बैठक मे हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और इस क्षेत्र की मौजूदा हालात की समीक्षा होगी। साथ ही पिछले वर्ष शिखर सम्मेलन में लिये गये फैसलों के पालन को लेकर उठाये गये कदमों की भी समीक्षा होगी। विदेश मंत्रियों की बैठक में आगामी शिखर सम्मेलन की तिथि पर भी चर्चा होगी। पहले भारत में आम चुनाव और अब अमेरिका में आम चुनाव को देखते हुए बैठक का समय तय करने में अड़चन आ रही है।

भारत में होनी है शिखर बैठक

भारत ने इस साल जनवरी में ही शिखर सम्मेलन कराने का प्रस्ताव किया था, लेकिन इस पर सहमति नहीं बन पाई थी। शिखर बैठक इस साल भारत में ही होनी है। देखना होगा कि राष्ट्रपति जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से कब समय निकाल पाते हैं? बहुत संभव है कि बैठक नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद हो। अभी इसी हफ्ते ही बीजिंग में क्वाड के चारों देशों के राजदूतों की एक बैठक हुई है, जिसको लेकर चीन की भृकुटियां तनी हुई हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *