महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के नतीजे आ गए हैं। राज्य में सत्तारूढ़ महायुति ने 11 सीटों में से 9 पर जीत दर्ज की है। रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस-वोटिंग की जिसका फायदा एनडीए गठबंधन को मिला है। एमएलसी चुनाव में बीजेपी के 5, शिवसेना (शिंदे गुट) के 2 और एनसीपी (अजित पवार गुट) के 2 प्रत्याशियों को सफलता मिली। वहीं, कांग्रेस के एक उम्मीदवार और शिवसेना (उद्धव गुट) के एक उम्मीदवार ने विजय का परचम फहराया। राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले इस चुनावी मुकाबले को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा था, जिसमें एनडीए का डंका बजा है।

विपक्षी MVA की तरफ से शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी मिलिंद नार्वेकर और कांग्रेस उम्मीदवार प्रज्ञा सातव ने जीत दर्ज की है। शरद पवार की अगुवाई वाली NCP (एसपी) की ओर से समर्थित पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार जयंत पाटिल चुनाव हार गए। शिवसेना ने लोकसभा के 2 पूर्व सदस्य सशिवाजीराव गर्जे और राजेश विटेकर को टिकट दिया था। कांग्रेस ने सातव को एक और कार्यकाल के लिए नामित किया था, जबकि शिवसेना (यूबीटी) ने नार्वेकर को मैदान में उतारा था। एमवीए के तीसरे घटक एनसीपी (एसपी) ने अपना उम्मीदवार उतारने के बजाय पीडब्ल्यूपी के जयंत पाटिल को समर्थन दिया था।

सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक हुआ मतदान
11 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव के लिए शुक्रवार को विधान भवन परिसर में मतदान संपन्न हुआ। अधिकारियों ने बताया कि वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चली। विधान परिषद की 11 सीट पर हो रहे चुनाव के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में थे। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है। वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है। सभी 274 विधायकों ने अपने वोट डाले। विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल 27 जुलाई को खत्म होने जा रहा है। शिवसेना (यूबीटी) ने सुबह कहा था कि वह राज्य निर्वाचन अधिकारी से मुंबई में भारी बारिश के कारण मतदान का समय एक घंटे बढ़ाने का अनुरोध करेगी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *