शेयर बाजार ने सोमवार को एग्जिट पोल को हरी झंडी दे दी जिसमें छह सप्ताह तक चले लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 350 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा की जीत की संभावनाओं को लेकर विश्लेषकों का कहना है कि सभी की निगाहें मंगलवार 4 जून को भाजपा की वास्तविक जीत पर टिकी हैं।

सभी सात चरणों के चुनाव हो चुके हैं। चुनाव परिणाम आने से पहले Exit Polls के नतीजों में NDA की शानदार जीत की संभावना जताई गई है। कल यानि मंगलवार को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे जिसमें साफ तौर पर खुलासा हो जाएगा कि आखिर किसकी सरकार बन रही है। इस बीच, जैसा की माना जाता है कि नई सरकार बनने से पहले शेयर बाजार में उथल-पुथल देखने को मिलता है। कुछ ऐसा ही नजारा आज यानि सोमवार को देखने को मिला जिसमें शेयर बाजार अपने रिकॉर्ड हाई पर खुला।

सेंसेक्‍स ने 2700 अंक से ज्‍यादा का उछाल दर्ज किया तो वहीं निफ्टी में 800 अंकों की तेजी देखी गई, जिस कारण Sensex रिकॉर्ड 76,738.89 लेवल और Nifty 23,338.70 स्‍तर पर खुला। शेयर बाजार में गजब की तेजी के बीच CDSL साइट भी डाउन रही।

CDSL का साइट भी रहा डाउन

सोमवार को सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) साइट डाउन होने से निवेशक TPIN वेरीफाई नहीं कर पा रहे थे, जिस कारण ट्रेडिंग करने वालों को इस समस्‍या का सामना करना पड़ा। वहीं, CDSL साइट डाउन होने की वजह से Groww, Angel One और Zerodha जैसे ब्रोकरिंग प्‍लेटफॉर्म में भी टेक्निकल समस्‍या देखी गई। इस दौरान रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स अपने स्‍टॉक बेच नहीं पा रहे थे। निवेशकों ने अपनी समस्‍या को सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स(पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया।

पीएम मोदी ने शेयर बाजार को लेकर की थी यह भविष्‍यवाणी

शेयर बाजार में जब सेंसेक्‍स में उछाल और निफ्टी में तेजी देखी गई तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई उनकी भविष्‍यवाणी याद आ गई। पीएम मोदी ने एक इंटरव्यू में लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद शेयर बाजार (Share Market) को लेकर एक भविष्‍यवाणी की थी, यह भविष्‍यवाणी एक दिन पहले ही सच हो चुकी है। पीएम ने कहा था कि देश में जारी लोकसभा चनावों के परिणाम 4 जून 2024 को आएंगे और इन नतीजों के आने के बाद भारतीय शेयर बाजार अपने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा। नरेंद्र मोदी ने आगे कहा था कि चुनाव नतीजे आने के बाद पूरे हफ्ते जबरदस्‍त ट्रेडिंग होगी और प्रोग्रामिंग वाले इस मैनेज करते-करते थक जाएंगे।
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *