पहले AAP ने स्वीकार किया था कि बिभव कुमार ने पूर्व DCW प्रमुख के साथ दुर्व्यवहार किया था उसने उन पर भी हमला किया था। वहीं अब पार्टी ने दावा किया कि मालीवाल भाजपा के इशारे पर केजरीवाल को निशाना बनाना चाहती थीं। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने शनिवार को दावा किया कि भाजपा ने पुराने एसीबी मामले का इस्तेमाल कर मालीवाल को मोहरा बनाया।

 दिल्ली पुलिस ने शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी और निजी सहायक विभव कुमार को सीएम आवास से ही गिरफ्तार कर लिया। आप सांसद स्वाति मालीवाल के साथ कथित तौर पर मारपीट करने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कुमार पर आईपीसी की कड़ी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

कौन हैं बिभव कुमार?

  • बिभव कुमार व्यक्तिगत और राजनीतिक दोनों तरह से अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी और प्रबंधक हैं। वह बिहार के सासाराम जिले के रहनेवाले हैं। उन्होंने पत्रकारिता से अपनी पढ़ाई पूरी की है। हालांकि उन्होंने कभी मुख्यधारा की मीडिया से जुड़े नहीं रहे।
  • अपने शुरुआती दिनों में बिभव कुमार ने पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा संचालित एक गैर सरकारी संगठन ‘कबीर’ में काम किया। 2015 में, उन्हें केजरीवाल के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसके बाद 2020 में जब AAP ने दूसरी बार दिल्ली में सरकार बनाई तो उन्हें फिर से नियुक्त किया गया।
  • वह दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के साथ-साथ दिल्ली जल बोर्ड में कथित अनियमितताओं के मामले में ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं।
  • इस साल अप्रैल में, सतर्कता निदेशालय ने उत्पाद शुल्क नीति मामले की जांच के बाद केजरीवाल के पीए के रूप में कुमार की सेवाएं समाप्त कर दीं। जबकि कुमार ने समाप्ति आदेश को चुनौती देते हुए केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) के समक्ष एक ओए दायर किया। कैट ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि ऐसी राहत देना समय से पहले होगा।
  • बिभव कुमार के खिलाफ बर्खास्तगी आदेश के अनुसार आरोप गंभीर प्रकृति के थे।

मालीवाल पर AAP का आरोप, भाजपा ने हमला

पहले AAP ने स्वीकार किया था कि बिभव कुमार ने पूर्व DCW प्रमुख के साथ ‘दुर्व्यवहार’ किया था, उसने उन पर भी हमला किया था। वहीं अब पार्टी ने दावा किया कि मालीवाल भाजपा के इशारे पर केजरीवाल को निशाना बनाना चाहती थीं। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने शनिवार को दावा किया कि भाजपा ने पुराने एसीबी मामले का इस्तेमाल कर मालीवाल को मोहरा बनाया।

उन्होंने कहा कि भाजपा के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने डीसीडब्ल्यू में संविदा कर्मचारियों की अवैध भर्ती के संबंध में स्वाति मालीवाल के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपपत्र दाखिल हो चुका है और सजा का समय आ रहा है। हमारा मानना ​​है कि स्वाति मालीवाल को इस मामले का इस्तेमाल कर साजिश में शामिल किया जा रहा है। गृह मंत्रालय से लेकर दिल्ली पुलिस तक भाजपा की पूरी मशीनरी कैसे काम कर रही है। यह कल तीस हजारी कोर्ट में देखा गया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *