आईसीसी ने इस साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के लिए शुक्रवार (5 जनवरी) को शेड्यूल जारी कर दिया है। आगामी टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को महामुकाबला खेला जाएगा। वेस्टइंडीज और यूएस में होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा जारी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के शेड्यूल में भारत को पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। टी20 विश्व कप 2024 के शुरुआती मुकाबले में सह-मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी कनाडा से भिड़ेगा, जबकि मेजबान वेस्टइंडीज ग्रुप खेल के दूसरे दिन गुयाना में पापुआ न्यू गिनी से खेलेगा। टी20 विश्व कप एक जून से 29 जून के बीच खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाना है।

भारत के सभी ग्रुप मैच यूएसए में खेले जाएंगे। भारत टी20 विश्व कप 2024 में अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को न्यूयार्क में होने वाले मुकाबले के साथ करेगा, जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को न्यूयार्क में हाईवोल्टेड मुकाबला खेला जाएगा।

टी20 विश्व कप 2024 एक नए फॉर्मेट में आयोजित किया जाएगा, जिसमें पहली बार 20 टीमें शामिल होंगी। इन टीमों को पांच-पांच के चार समूहों में बांटा गया है, प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में पहुंचेंगी। इस चरण में शेष टीमें चार-चार के दो समूहों में बंट जाएंगी। इन ग्रुपों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जून को होगा।

भारत को पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप बी में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान की टीम हैं। वेस्टइंडीज को ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है, जबकि ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल एक दूसरे के खिलाफ हैं।

यूएसए में तीन और कैरिबयन सरजमीं के कुल 6 वेन्यू पर टी20 विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। 29 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 20 में 10 टीमें अपना पहला मैच यूएसए में खेलेंगी। इसमें से 16 मैच लॉडरहिल, डलास और न्यूयॉर्क में होंगी भारत और पाकिस्तान के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला लॉन्ग आइलैंड में न्यू नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 9 जून को खेला जाएगा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *