सीएम योगी ने बुधवार को केंद्रीय और यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में उच्च अंक प्राप्त करने वाले 1,745 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। सीएम ने उन्हें टैबलेट भी प्रदान किए।

इस मौके पर उन्होंने 18 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के भवनों और 125 विज्ञान प्रयोगशालाओं का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने नकल रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख किया और विस्तार से बताया कि प्राइमरी से लेकर माध्यमिक शिक्षा तक की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए क्या कुछ किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री आज अयोध्या दौरे पर जा रहे हैं। अयोध्या के मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री बुधवार की शाम छह बजे आयुक्त सभागार में जनपद अयोध्या के विकास कार्यो की समीक्षा करेंगे। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव ऊर्जा, माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा, गृह, राजस्व, परिवहन, नगर विकास, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भाग लेंगे।

पढ़ें यूपी की टॉप-10 खबरें

1-एक्सप्रेस-वे की तरह चौड़े-सुंदर होंगे UP हाईवे, शहरों को मिलेगी रफ्तार

उत्तर प्रदेश में यात्रा को सुगम, सुरक्षित बनाने और यात्रा अवधि को कम करने के मद्देनज़र कई क्षेत्रों में चिह्नित ब्लैक स्पॉट्स के निराकरण के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। साथ ही राज्य सरकार ने आगरा में तीन और बरेली में छह सेतुओं के निर्माण से संबंधित कार्यों को पूर्ण करने के लिए धनराशि आवंटन को स्वीकृत कर दिया है। वहीं राज्य सड़क निधि से प्रयागराज मंडल के 35 मार्गों पर कार्यों को सुचारू रखने के लिए धनराशि आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

2-अयोध्या में बन रहा पहला लग्जरी सोलर रामायण क्रूज, क्या होंगी सुविधाएं?

राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-40 पर गुप्तारघाट से अयोध्या के नयाघाट चलने वाला लग्जरी सोलर रामायण क्रूज अब आकार ले रहा है। गुप्तारघाट से अयोध्या नयाघाट तक की दूरी करीब 10 किमी. है। केरल के दो इंजीनियरों की टीम देश के पहले लग्जरी सोलर क्रूज के निर्माण को गति प्रदान करने में जुटे हैं। रामनगरी के गुप्तारघाट पर कवर्ड शेड में बन रहे क्रूज का निर्माण केरल की नवाल्ट ओशियन इलेक्ट्रीफाइड कर रही है, जिसने हाल ही में बर्लिन सेट पुरस्कार जीता है।

3-वेस्ट UP के रेड जोन में कमल खिलाने का प्लान ले बिजनौर पहुंचेंगे शाह

यूपी की 80 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा की निगाहें 2019 में हारी हुई सीटों पर जमीं हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के दौरे भी इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर लगाए गए हैं। शाह आगामी 29 जून को बिजनौर से पश्चिमी यूपी की आधा दर्जन हारी हुई सीटों को साधेंगे। मुरादाबाद मंडल की इन सीटों में बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा और नगीना (सुरक्षित) सीट शामिल है।

4-वोटर लिस्ट को लेकर अलर्ट मोड में SP, अखिलेश ने दिया नया लक्ष्य

निकाय चुनाव से सबक लेते हुए समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का सबसे ज्यादा जोर बूथ मैनेजमेंट और वोटर लिस्ट में अपने वोटरों को शामिल कराने पर है। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने यहां वह सुनिश्चित करें कि पार्टी समर्थक वोटरों के नाम कटने न पाएं। उधर, अखिलेश की लोक जागरण रथ यात्रा का अगला पड़ाव बीजेपी नेता नरेश अग्रवाल के गढ़ हरदोई होने जा रहा है।

5-बच्चे की चाह में सौतेली मां ने चढ़ा दी मासूम की बलि, पहले कपूर से जलाया फिर गमछे गला घोंटा

अमेठी में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। बीते रविवार एक चार साल की मासूम की हत्या के मामले में पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस ने मृतक की सौतेली, उसके माता-पिता और एक तांत्रिक को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त गमछा, तंत्र-मंत्र का सामान भी बरामद कर लिया है। पुलिस के मुताबिक सौतेली मां ने अपने बच्चे की चाहत में मासूम की बलि चढ़ा दी थी।

6-शिक्षा महानिदेशक की बैठक में बनियान पहनकर आए अफसर, होंगे सस्पेंड

यूपी में शिक्षा विभाग के अधिकारी कितने जिम्मेदार हैं, इसका खुलासा मंगलवार को शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद के साथ मातहतों की हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में हो गया। महानिदेशक के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिले में तैनात एक अधिकारी बनियान पहनकर मीटिंग करने लगे। इस पर उन्हें सस्पेंड करने के आदेश दिए गए हैं।

7-जमीन के खातिर रिश्तों का कत्ल, बेहरम इकलौते बेटे और बहू को मौत के घाट उतारा

बांदा में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। एक शख्स ने अपने इकलौते बेटे और बहू की सोते समय मौत के घाट उतार दिया। सुबह जब मृतक के बच्चे जागा तो हत्याकांड का खुलासा हुआ। वहीं शहर में दोहरे हत्याकांड से हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर एसपी, एएसपी समेत फील्ड यूनिट मौके पर पहुंची। मौका मुआयना करने के बाद दोनों लाश को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया। वहीं बेटे ने दादा के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज करवाई है।

8-काठमांडू के उस होटल तक पहुंची पुलिस, जहां असलम से मिला था शूटर विजय

लखनऊ कोर्ट परिसर में मुख्तार के शूटर संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की हत्या करने का आरोपित विजय यादव उर्फ आनन्द काठमांडू के जिस होटल में असलम से मिला था, उस तक कमिश्नरेट पुलिस की टीम मंगलवार को पहुंच गई। इस टीम ने वहां पर कुछ लोगों से कई जानकारियां लीं। विजय ने अपने बयान में इस होटल का नाम लिया था। साथ ही कहा था कि उसने इस होटल में कुछ दिन काम भी किया है लेकिन वहां काम करने के बारे में अभी पुलिस को कुछ पता नहीं चला है।

9- तीन दिन के लिए मुंबई जाएंगे BJP MLA, हां-ना के बीच आई फड़नवीस की चिट्ठी

मुंबई में 15 से 17 जून के बीच होने वाले तीन दिनी विधायक सम्मेलन को लेकर अंतिम समय तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पहले भाजपा विधायकों के जाने को लेकर पार्टी ने हरी झंडी दे दी थी। फिर मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर चलाए जा रहे महाजनसंपर्क अभियान को देखते हुए विधायकों से अपना मुंबई जाने का कार्यक्रम निरस्त करने को कहा गया। अब फिर से उन्हें जाने के लिए कह दिया गया है।

10-बेटे-बहू को लेकर चिंता में पड़ा मुख्तार, बात कराने की लगाई गुहार

बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी अपने परिवार खासतौर पर जेल में बंद विधायक बेटे अब्बास अंसारी और बहू निकहत को लेकर चिंतित है। उसने बेटे और बहू से फोन पर बात कराने की गुहार लगाई है। इसके लिए बकायदा कोर्ट में अर्जी लगाई गई है जिस पर सुनवाई 22 जून को होगी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *