ताइवान में युद्ध का खतरा लगातार बढ़ता रहा है। ताइवान को लेकर लगातार अमेरिका और चीन आमने-सामने हैं। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका ताइवान से अपने नागरिकों को निकालने की योजना बना रहा है।

द मैंसेंजर ने बताया कि अमेरिकी सरकार ताइवान में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए निकासी योजना तैयार कर रहा है। बताते चलें कि चीन ताइवान पर अपना दावा जताता रहा है। वहीं, ताइवान खुद को आजाद और संप्रभु राष्ट्र बताता रहा है। एक वरिष्ठ अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया इस योजना पर करीब छह महीनों से काम चल रहा है।

लेकिन पिछले दो महीनों में इस पर तेजी से काम किया गया है। अधिकारी ने बताया कि हाल में ताइवान में बढ़ते तनाव को लेकर यह फैसला लिया गया है क्योंकि चीन यूक्रेन और रूस के साथ एक मिलकर एक गठबंधन बना रहा है। उसने बताया कि यह अभी अखबारों की सुर्खियों में नहीं है। मामले के जानकार सूत्र ने यूक्रेन पर रूस के हमले का जिक्र किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी सरकार ने सार्वजनिक रूप से तैयारियों पर चर्चा नहीं की है। विदेश विभाग ने मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि पेंटागन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मार्टिन मीनर्स ने योजना पर सीधे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, “हम ताइवान स्ट्रेट में आसन्न या अपरिहार्य के रूप में संघर्ष नहीं देखते हैं। रिपार्ट के अनुसार, पूरी योजना को गोपनीय रखा गया है क्योंकि यह ताइवान सरकार के लिए एक संवेदनशील विषय है।

विदेश विभाग के एक पूर्व अधिकारी ने कहा, “निकासी योजना के बारे में बात करने से लोग सोचने लगते हैं कि कुछ हो सकता है, भले ही यह सिर्फ विवेकपूर्ण योजना हो।” रिपोर्ट बताती है कि 2019 तक 80,000 से अधिक अमेरिकी ताइवान में थे, जिसने हाल के वर्षों में चीनी सेना और चीनी नेतृत्व से बढ़ते खतरों का सामना किया है। कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि आने वाले वर्षों में एक आक्रमण हो सकता है, जबकि अन्य अधिकारियों और विशेषज्ञों को संदेह है कि चीनी सरकार ताइवान के साथ “पुनर्मिलन” करने की अपनी पुरानी प्रतिज्ञा में बल का सहारा लेगी। सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के एक वरिष्ठ सलाहकार मार्क कैनसियान ने कहा, “ताइवान से निकासी के लिए योजना बनाना एक बहुत ही विवेकपूर्ण बात है,” जो ताइवान युद्ध खेल चला चुके हैं और 1975 में साइगॉन से अमेरिकियों की निकासी में शामिल थे। लेकिन उन्होंने कहा कि ये केवल आकस्मिक योजनाएं हैं। “तथ्य यह है कि अमेरिका ऐसा कर रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि वे उम्मीद करते हैं कि युद्ध होगा। यह केवल एक बयान है कि युद्ध हो सकता है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *