झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव आखिरकार मंगलवार को घोषित हो गए। झारखंड में दो चरणों में 13 व 20 नवंबर को जबकि महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होंगे। दोनों राज्यों के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

झारखंड चुनाव 2024

झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराने का फैसला सुरक्षा कारणों से नक्सल गतिविधियों को देखते हुए लिया गया है। इस दौरान झारखंड में करीब 2.6 करोड़ व महाराष्ट्र में करीब 9.63 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वैसे भी झारखंड की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी 2025 तक और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तक ही है।

झूठ फैलाने वालों से सख्ती से भी निपटेंगे

आयोग ने इस दौरान चुनाव के दौरान और नतीजों के बाद गढ़े जाने वाले फेक नेरेटिव को लेकर एक बार फिर से गहरी नाखुशी जताई है और कहा कि अभी तो हम ऐसे फेक नेरेटिव को फैक्ट चेक के जरिए झूठ बताने का काम कर रहे है, ताकि लोग गुमराह न हो। हालांकि यदि कोई इसकी सीमा को पार करेगा यानी रेड लाइन को तोड़ेगा, तो वह इससे सख्ती से भी निपटेंगे। इसके लिए वह खुद को तैयार कर रहें है।

उत्तर प्रदेश सहित 15 राज्यों में उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर और पश्चिम बंगाल बशीरहाट विधानसभा सीटों को छोड़कर निर्वाचन आयोग ने देश के 15 राज्यों की रिक्त हुई 48 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा की है। इनमें वायनाड लोकसभा की भी सीट शामिल है, जो राहुल गांधी के छोड़ने के बाद रिक्त हुई थी।

  • इन सीटों पर 13 और 20 नवंबर को मतदान होंगे। जबकि नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।
  • इस दौरान 47 विधानसभा व एक लोकसभा सीट के लिए मतदान 13 नवंबर को होंगे।
  • उत्तराखंड की केदारनाथ और महाराष्ट्र की नादेड़ लोकसभा सीट के लिए मतदान 20 नवंबर को होंगे।
  • मिल्कीपुर व बशीरहाट विधानसभा का मामला कोर्ट में लंबित होने के चलते आयोग ने अभी इन दोनों सीटों का चुनाव घोषित नहीं किया है।
  • मिल्कीपुर विधानसभा में दूसरे स्थान पर रहे प्रत्याशी ने कोर्ट में याचिका दाखिल कर खुद को निर्वाचित घोषित करने की मांग की है। प्रत्याशी का कहना है कि इससे चुनाव में होने वाले खर्च में बचत होगी।
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *