Farmers Protest 2024 : अपनी कई मागों को लेकर दिल्ली कूच करने की तैयारी में बैठे किासानों को लेकर कई खुफिया इनपुट सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया विभाग ने अपने इनपुट में बताया है कि मंगलवार को 2000 ट्रैक्टरों पर सवार होकर करीब 20,000 किसान दिल्ली में घुसने की कोशिश कर सकते हैं। यह किसान देश के अलग-अलग राज्यों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, केरल और कर्नाटक से दिल्ली आने की तैयारी में हैं। पुलिस को इस बात की भी आशंका है कि किसानों के बहाने असामाजिक तत्व भी दिल्ली में घुस सकते हैं और इस प्रदर्शन के दौरान शहर में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ सकते हैं और माहौल खराब कर सकते हैं।

पुलिस को इस बात की भी आशंका है कि किसान दिल्ली में घुसने के लिए कार, दो पहिया वाहन, मेट्रो या बसों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि पुलिस को चकमा दिया जा सके। आशंका है कि दिल्ली में घुसने के बाद किसान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास के बाहर प्रदर्शन कर सकते हैं। इसकों अलावा किसान मंत्रियों और कई भाजपा नेताओं समेत दूसरे अन्य वीआईआपी के आवास के बाहर प्रदर्शन कर सकते हैं। इतना ही नहीं आशंका यह भी है कि महिलाएं और बच्चे भी इस प्रदर्शन में शामिल हो सकती हैं।

ट्रैक्टर, घोड़ा और हथियार सब पर मनाही

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली और यूपी से लगने वाली सभी सीमाओं पर मंगलवार को धारा 144 लगाने का ऐलान किया है। बॉर्डर इलाकों में भीड़ जुटाने की मनाही है। दिल्ली पुलिस की तरफ से आदेश में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश से ट्रैक्टर, ट्रॉली, बस, ट्रक, कमर्शियल वाहनों के प्रवेश को मनाही रहेगी। इसके अलावा घोड़े पर भी नहीं आ सकते है। डिप्टी कमिशनर ऑफ पुलिस, नॉर्थ-ईस्ट जिला, जॉय तिर्की की तरफ से आदेश दिया गया है कि कोई भी प्रदर्शनकारी किसी भी तरह के हथियार, तलवार, त्रिशूल, लाठी, रॉड इत्यादि लेकर इस प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे। किसानों के दिल्ली चलो मार्च को देखते हुए दिल्ली के सीलमपुर इलाके में और हरियाणा के पंचकुला शहर में भीड़ जुटाने की मनाही कर दी गई है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *