केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनाव जल्द हो सकते हैं। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह ने अचानक जम्मू-कश्मीर इकाई के शीर्ष अधिकारियों को नई दिल्ली बुलाया, जहां वे गुरुवार शाम उनके साथ बैठक करेंगे।

हम आज शाम पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए नई दिल्ली जा रहे हैं।” पिछले साल सुप्रीम कोर्ट की एक संविधान पीठ ने चुनाव आयोग को इस साल 30 सितंबर से पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का आदेश दिया था।

नाम न बताने की शर्त पर पार्टी के एक नेता ने बताया, “राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री के साथ बैठक रात 8 बजे नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में होगी।” रैना के अलावा, जम्मू-कश्मीर इकाई के संगठन सचिव अशोक कौल, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, सांसद जुगल किशोर शर्मा, महासचिव सुनील शर्मा, विबोध गुप्ता और डॉ. देविंदर कुमार मन्याल (महासचिव) बैठकों में शामिल होंगे।

अमित शाह और नड्डा से मिलने से पहले पार्टी नेता जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के प्रभारी जी किशन रेड्डी से भी मिलेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि जेपी नड्डा 6 जुलाई को पार्टी की कार्यकारिणी की बैठक के लिए जम्मू का दौरा कर सकते हैं। उनकी यात्रा आगामी विधानसभा चुनावों की योजनाओं की घोषणा करके पार्टी को गति प्रदान करेगी। चुनाव आयोग ने पहले ही जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची को अपडेट करने का काम शुरू कर दिया है। विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची को अपडेट करना जरूरी होता है।

भाजपा और पीडीपी की पिछली निर्वाचित सरकार 19 जून, 2018 को गिर गई थी, जब भाजपा ने बिगड़ते सुरक्षा परिदृश्य को लेकर गठबंधन से हाथ खींच लिया था। जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था, जिसमें मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में भाजपा और पीडीपी की गठबंधन सरकार बनी थी।

2016 में सईद की मौत के बाद, गठबंधन का नेतृत्व उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती ने किया, लेकिन 19 जून, 2018 को भाजपा ने गठबंधन से नाता तोड़ लिया। अगले साल 5 अगस्त 2019 को, केंद्र की भाजपा सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35-ए को हटा दिया था, जो जम्मू-कश्मीर को अलग संविधान और विशेष दर्जा प्रदान करता था। उस दिन जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था। भाजपा द्वारा 15 जुलाई से सदस्यता अभियान शुरू करने की भी उम्मीद थी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *