डिजिटल लेनदेन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका UPI है और रोज लाखों यूजर्स UPI की मदद से भुगतान करते हैं। पहली बार UPI अकाउंट सेटअप करने के लिए बैंक अकाउंट से जुड़े डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती है, जिसी मदद से यूजर्स अपना UPI पिन सेट कर पाते हैं।

अब Google Pay नया फीचर लेकर आया है और केवल आधार नंबर से UPI अकाउंट बनाया जा सकेगा।

गूगल पे ने बताया है कि अब यूजर्स को वे बैंक अकाउंट्स भी UPI से लिंक करने का विकल्प दिया जाएगा, जिनके लिए अकाउंट होल्डर्स ने डेबिट कार्ड नहीं बनवाया है। कंपनी की मानें तो यूजर्स को नई सेवा का फायदा तभी मिलेगा, जब उसका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार नंबर दोनों से जुड़ा हो। अब यूजर्स को आधार नंबर और डेबिट कार्ड में से किसी एक को चुनने का विकल्प दिखाया जाएगा।

यह सुविधा देने वाली पहली ऐप बनी Google Pay
नई सेवा देने के लिए गूगल ने यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के साथ पार्टनरशिप की है। गूगल पे पहली ऐसी ऐप बनी है, जिसपर यूजर्स अब बिना डेबिट कार्ड अपना UPI अकाउंट सेटअप कर सकेंगे। संभव है कि आने वाले दिनों में अन्य ऐप्स में भी ऐसा विकल्प यूजर्स को दिया जाए। बता दें, गूगल पे की नई सुविधा अभी केवल चुनिंदा बैंक्स के लिए शुरू की गई है लेकिन जल्द सभी बैंक्स के लिए नया विकल्प मिलने लगेगा।

आधार नंबर से ऐसे सेटअप कर पाएंगे अकाउंट
सबसे पहले आपको गूगल पे ऐप डाउनलोड करनी होगी या फिर इसे अपडेट करना होगा। इसके बाद आपसे बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर एंटर करने को कहा जाएगा। अगले स्टेप पर दो ऑप्शंस- डेबिट कार्ड या फिर आधार नंबर दिखाए जाएंगे, जिनमें से आधार नंबर चुनना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाला OTP एंटर करना होगा और यूजर्स पिन सेटअप कर सकेंगे। बाद में इस पिन का इस्तेमाल पेमेंट के दौरान किया जा सकेगा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *