होम आलेख

बिहार में सभी 40 सीटें जीतने का दावा ख्याली पुलाव: शत्रुघ्न सिन्हा

2019-03-05 00:00:00

 

भाजपा से असंतुष्ट चल रहे लोकसभा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार को कहा कि बिहार में 40 सीटें जीतने का राजग नेताओं का दावा और कुछ नहीं बल्कि ‘ख्याली पुलाव’ है। मोदी की रविवार को पटना में हुई रैली से नदारद रहने के संबंध में उन्होंने कहा कि ना तो मुझे बुलाया गया और ना ही मेरी इसमें शामिल होने में कोई रुचि थी। रैली पटना के गांधी मैदान में हुई थी जो सिन्हा के संसदीय क्षेत्र पटना साहिब में पड़ता है। स्थानीय भाजपा सांसद होने के नाते उनकी गैरमौजूदगी पर लोगों की नजरें रहीं।जब सिन्हा से पूछा गया कि क्या भाजपा में उनके लिए सबकुछ समाप्त हो गया है, तो उन्होंने कहा, ‘यह तो समय बताएगा कि भाजपा के साथ मेरा समय समाप्त हो गया है या मेरे साथ पार्टी का समय समाप्त हो गया है।’ अभिनेता-नेता सिन्हा ने राज्य की सभी 40 लोकसभा सीटें राजग द्वारा जीतने के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व अन्य नेताओं के दावे को ‘ख्याली पुलाव’ करार दिया और कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल ऊंचा रखने के लिए ऐसा बोला जा रहा है।उन्होंने मुंबई से फोन पर पीटीआई से बातचीत में कहा कि उन्हें कम से कम मेरी पटना साहिब सीट को तो अपने दावे से छोड़ देना चाहिए था। सिन्हा ने हाल ही में अपना दावा दोहराया था कि वह पटना साहिब लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा था कि भले ही हालात बदल जाएं, स्थान यही रहेगा

 

Read More

मुखिया व वार्ड सदस्यों खत्म होगा विवाद,होगा विकास:सीएम

2017-12-16 16:07:00

 

मोतिहारी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि चार साल के अंदर सूबे के हर गांव की गली नाली पक्की हो जाएगी व हर घर में नल का जल पहुंच जाएगा। वर्ष 2009 में विकास यात्रा के दौरान यहां आए थे। रात में यहां रुके थे। शाम में लोगों से संवाद किया था। स्टेडियम के निर्माण की बात हुई थी। स्टेडियम को तैयार देख अच्छा लगा। सात निश्चय की योजना इस गांव में शुरू कर पक्की गली-नाली का निर्माण करने के साथ हर घर नल का जल पहुंचाया गया है। यह देख सबको अच्छा लगता होगा। इस प्रकार का विकास सूबे के प्रत्येक वार्ड में होना चाहिए। योजना बनाई गई थी, पर मुखिया व वार्ड विकास समिति के विवाद में कार्य प्रभावित हुआ। अब वह विवाद भी समाप्त हो गया है। अब सूबे के हर वार्ड में समान रूप से कार्य होगा। मुख्यमंत्री गांव में स्थित आदर्श स्टेडियम में जीविका दीदी को संबोधित कर रहे थे। सूबे के हरगांव की गलियां पक्की हो गई है। लोगों के घरों में शौचालय के साथ शुद्ध पेयजल नल के माध्यम से पहुंच गया है। वार्ड में जिस प्रकार विकास हुआ है वह जिले के तुरकौलिया प्रखंड के सेमरा परशुरामपुर गांव में जीविका दीदी को संबोधित कर रहे थे। कहा कि महिलाओं की मांग पर सूबे में शराबबंदी लागू किया है। उन्होंने सजग किया कि गड़बड़ ढंग से निíमत शराब को पीने से जान भी जा सकती है। इस बात का सबको अहसास होना चाहिए। गांव-गांव में बिजली के खंभे लग रहे हैं उसपर पुलिस का नंबर लिखा रहेगा केवल उसपर सूचना देने से कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी। सूबे में उत्पाद पुलिस महानिदेशक का पद सृजित किया जा रहा है। कहा कि शराबबंदी को लेकर सूबे के लोगों ने मानव श्रृखंला का निर्माण किया था। अब बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ 21 जनवरी को मानव श्रृखंला का फिर से निर्माण किया जाएगा। दहेज लेने व देने वालों का बहिष्कार करने की जरूरत है। अगर लोग यह तय कर लें कि इस प्रकार की शादी में वे नहीं जाएंगे तो इसपर काफी हद तक नियंत्रण हो जाएगा। स्वच्छता के संदर्भ में सीएम ने कहा कि लोहिया जी पचास के दशक में कहा करते थे कि घर की महिलाएं खुले में शौच करती है तो उन्हें दुख होता है। महात्मा गांधी भी इसके पक्षधर थे। सीएम ने कहा कि खुले में शौच नहीं करने व शुद्ध पेयजल पीने मात्र से 90 फीसद बीमारियों से बचाव संभव है। उन्होंने कहा कि घर के अंदर शौचालय का निर्माण कर लोगों ने बेहतर पहल की है। सीएम ने कहा कि इस प्रकार के लोगों को सरकार की हर प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाना चाहिए। इससे पूर्व सीएम ने गांव में हर घर नल का जल योजना व स्टेडियम का विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने वार्ड नंबर एक में भ्रमण कर लोगों से भी बात की। मौके पर प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, विधायक राजेंद्र कुमार, डीआईजी अनिल कुमार ¨सह, जिलाधिकारी रमण कुमार, एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा, स्थानीय मुखिया शीला कुमारी समेत सभी अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

 

Read More

बिहार विश्‍वविद्यालय का परिसर आज सुबह बम विस्‍फोट

2017-12-16 16:06:00

 

मुजफ्फरपुर स्थित बीआरए बिहार विश्‍वविद्यालय का परिसर आज सुबह बम विस्‍फोट व गोलीबारी से थर्रा उठा। दर्जनों की संख्‍या में पहुंचे युवकों की भीड़ ने विश्‍वविद्यालय के पीजी थ्री हॉस्‍टल पर बम फेंके तथा उसपर फायरिंग की। घटना के बाद भारी तनाव है।

घटना के पीछे सरस्‍वती पूजा की चंदा वसूली को लेकर उपजा विवाद बताया जा रहा है। पुलिस ने पीजी थ्री हॉस्टल के पास से खोखे बरामद किए हैं। घटना स्‍थल पर जिंदा बम भी मिले हैं। मौके पर पहुंचे डीएसपी ने बताया कि पुलिस मामले की पड़ताल में लग चुकी है।

मालूम हो कि गुरुवार को चंदा विवाद में विवि के ड्यूक हॉस्टल व एमआइटी के छात्रों में मारपीट हुई थी।  इसके बाद एमआइटियंस ने एमआइटी में काफी बवाल किया था। प्राचार्य कक्ष से लेकर पूरे कॉलेज में तोड़फोड़ की थी। उस घटना के बाद आज पीजी थ्री हॉस्टल को निशाना बनाए जाने से विवि में भी हंगामा की आशंका है।

 

Read More

आज शाम पहुंचेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

2017-12-13 12:03:00

 

जिले में विकास समीक्षा यात्रा की तैयारी पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार की शाम जिले में पहुंच जाएंगे। इससे पूर्व वे इस यात्रा का शुभारंभ बगहा के पतिलार से सुबह करेंगे। मुख्य कार्यक्रम पश्चिम चंपारण में होगा, पर वे वहां से सीधे मोतिहारी पहुंचेंगे व यहां रात्रि विश्राम करेंगे। बुधवार की सुबह तुरकौलिया के सेमरा परशुरामपुर गांव का भ्रमण करेंगे। इसके बाद चकिया प्रखंड के बलवाकोठी गांव का भ्रमण करने के साथ वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे। यहीं से जिले के विकास कार्यों से जुड़ी करीब दो सौ करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व 65 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। चकिया से सीएम फिर वापस मोतिहारी लौटकर दोनों जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। रात्रि विश्राम वे मोतिहारी में करेंगे। गुरुवार की सुबह सीएम यहां से सीतामढ़ी के लिए रवाना होंगे। कार्यक्रम की सफलता को लेकर डीएम रमण कुमार व एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के नेतृत्व में जिला मुख्यालय समेत तुरकौलिया व बलवाकोठी में अधिकारियों व पुलिस जवानों का पूर्वाभ्यास कराया गया। डीएम ने कहा कि सुरक्षा में किसी प्रकार की चूकनहीं हो इसका ध्यान प्रतिनियुक्त अधिकारी एवं कर्मी ध्यान देंगे। जिनकी जहां कार्य की जिम्मेदारी दी गई है वे वहां ईमानदारीपूर्वक कार्य करेंगे। सोमवार को सुबह से अधिकारी तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे रहे। पुलिस लाइन स्थित मैदान में हैलीपैड बनाया गया है। यहां से सीएम के परिसदन जाने व तुरकौलिया व चकिया के रूट पर भी अधिकारी व पुलिसकर्मी पूर्वाभ्यास के दौरान तैनात रहे। यहीं नहीं तुरकौलिया के सेमरा परशुरामपुर व बलावाकोठी जहां मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होना है वहां भी अधिकारियों ने पूर्वाभ्यास किया।

सीएम की सुरक्षा में लगेंगे पांच जिले के अधिकारी व जवान : मुख्यमंत्री की सुरक्षा में पांच जिले के पुलिस अधिकारी व जवान लगाए गए हैं। इसके अलावा तीन कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती की गई है। पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, वैशाली व मुजफ्फरपुर के अधिकारी जिले में तैनात किए गए हैं। केवल परिसदन से लेकर तुरकौलिया के रास्ते में 38 दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं। गांवों के भ्रमण के क्रम में 63 जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी व जवान तैनात किए गए हैं। इसके अलावा परिसदन से लेकर चकिया प्रखंड के बलवाकोठी तक 107 जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी व सशस्त्र जवानों की तैनाती की गई है। सभा स्थल पर डी एरिया के अलावा मेडल डिडेक्टर, डॉग स्कायड, बम निरोधक दस्ता, चिकित्सक, पारा मेडिकल कर्मी व एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

संदिग्धों पर रखी जा रही नजर : नक्सल प्रभावित जिला होने के कारण सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सीएम को जेड प्लस सुरक्षा होने के कारण विशेष सुरक्षा

के इंतजाम किए गए हैं। डीएम व एसपी ने स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि जाली पहचान पत्र पर संदिग्ध व्यक्ति विशिष्ट व्यक्तियों के समूह में शामिल होकर विध्वंसक कार्रवाई कर सकते हैं। इसलिए सादे लिवास में विशेष शाखा व जिला पुलिस को तैनात किया गया है।

 

Read More

रेलवे टेेंडर घोटाला : लालू परिवार के बाद अब शक के घेरे में राजद विधायक

2017-12-13 12:01:00

 

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की मुश्किलें खत्म फिलहाल होती नहीं दिख रही है. लालू परिवार के बाद अब सुरसंड से आरजेडी विधायक सैयद अबू दोजाना भी केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी के रडार पर आ गए हैं.
इस मामले का खुलासा तब हुआ जब ईडी के प्रोविजनल अटैचमैंट आर्डर की फाइनल कॉपी में अबू दोजाना का नाम शामिल किया गया है. इस दस्तावेज की एक्सक्लूसिव कॉपी ईटीवी के पास है.
अबू दोजाना आरजेडी विधायक के साथ-साथ मेसर्स मैरिडियन कंस्ट्रक्शन (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मालिक भी हैं. यही कंपनी तेजस्वी और राबडी देवी की जमीन पर बिहार का भव्य मॉल बना रही थी.
पटना के सगुना मोड़ स्थित बन रहे बिहार के सबसे बडा मॉल का काम फिलहाल रुक गया है क्योंकि ईडी ने उस जमीन को कुर्क कर लिया है. अब इस मामले में अबू दोजाना और उनकी कंपनी रडार पर आ गई है.
सूत्रों के मुताबिक ईडी जल्द ही इस मामले में पूछताछ के लिए अबू दोजाना को भी नोटिस भेज सकती है. इसके साथ ही इनकम टैक्स के सूत्रों कि माने तो इनकम टैक्स की टीम कई अन्य मामलों की भी पड़ताल में जुट गई है।

 

Read More

पटना HC ने कुलपतियों को लगाई फटकार, पूछा- क्यों न सैलरी रोकी जाए

2017-12-13 11:38:00

 

पटना हाईकोर्ट ने बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और रजिस्ट्रारों को फटकार लगाई है. कोर्ट ने नोटिस जारी कर पूछा है कि क्यों नहीं उनके भुगतान को रोक दिया जाए. कोर्ट ने नोटिस विश्वविद्यालयों की ओर से सेवानिवृत्त हुए शिक्षक और कर्मचारियों को उनका वेतन-भत्ता और पेंशन समय से न देने पर जारी किया है.
हाईकोर्ट ने फटकार लगाते हुए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों और कुलपतियों से पूछा है कि आखिर क्यों नहीं वर्तमान में कार्यरत जिम्मेदार लोगों के वेतन और अन्य बकायों का भुगतान रोक दिया जाए. मंगलवार को मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायाधीश डॉ. अनिल कुमार उपाध्याय की खंडपीठ ने कृष्ण कांत सिन्हा की पीआईएल पर सुनवाई करते हुए यह बातें कहीं.
याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट को यह बताया गया था कि सूबे में एक भी ऐसा कॉलेज और विश्वविद्यालय नहीं है, जहां के शिक्षकों को पटना हाईकोर्ट का चक्कर नहीं काटना पड़ता है. सभी शिक्षक वर्तमान पदाधिकारियों की लापरवाही की वजह से कभी पेंशन, तो कभी ग्रेच्युटी और कभी बकाए भत्ते के लिए कोर्ट में आते रहते हैं.
कोर्ट में दाखिल की गयी याचिका में यह भी बताया गया है कि इस मामले में कभी भी कुलपति एवं रजिस्ट्रार को इस प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़ती है. वह अपने पावर का इस्तेमाल कर समय पर सबकुछ ले लेते हैं.
याचिका में कोर्ट को यह बताया गया कि विवि में भले शिक्षकों और कर्मचारियों को देने के लिए पैसे का आभाव रहता है, लेकिन विवि कोर्ट में वकीलों को केस लड़ने के लिए मोटी फीस देते हैं. याचिकाकर्ता में यह भी बात सामने आयी है कि पटना हाईकोर्ट में बिहार के सैकड़ों शिक्षकों और कर्मचारियों की याचिकाएं सुनवाई के लिए लंबित हैं।

 

Read More

राज्यसभा सदस्यता जाने से नाखुश शरद, फैसले के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट

2017-12-13 11:37:00

 

पटनाः जदयू के बागी नेता शरद यादव राज्यसभा सदस्यता रद्द होने के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस मामले पर अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया। उनका बयान सुने बिना ही उन्हें राज्यसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया।
बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा महागठबंधन तोड़कर भाजपा से हाथ मिलाने के फैसले से नाराज शरद यादव ने बागी तेवर अपना लिए थे। शरद यादव ने चुनाव आयोग के सामने अपनी जदयू को असली बताते हुए पार्टी के चिन्ह पर दावेदारी की थी। चुनाव आयोग द्वारा उनकी इस याचिका को खारिज करते हुए नीतीश कुमार की जदयू को ही असली बताया गया था।
पार्टी विरोधी गतिविधियों अपनाने पर नीतीश कुमार की जदयू ने शरद यादव की राज्यसभा सदस्यता खत्म करने की याचिका दायर की थी। उसके बाद सभापति वेंकैया नायडू ने शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता खत्म करने का आदेश दिया।

 

Read More

'हवा हवाई' सफर पर लालू का तंज- 'जमीन नहीं बची, अब तब पानी-आसमान ही बचा'

2017-12-13 11:34:00

 

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात में सीप्लेन के जरिए यात्रा करने पर इशारों ही इशारों में तंज कसते हुए कहा कि मोदी को अब जमीन खोने का अहसास हो गया है। इसी क्रम में लालू ने गुजरात के मतदाताओं से सोच-समझकर मतदान करने की अपील भी की। राजद प्रमुख लालू ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, "जमीन नहीं रहती तो पानी और आसमान ही बचता ना!"
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात चुनाव प्रचार के आखिरी दिन गुजरात में साबरमती नदी से मेहसाणा जिले के धरोई के लिए सी प्लेन से उड़ान भरी।
लालू को भले ही कांग्रेस द्वारा गुजरात चुनाव में प्रचार के लिए नहीं बुलाया गया हो लेकिन उन्होंने ट्वीट के जरिए ही गुजरात के मतदाताओं से सोच-समझकर वोट करने की अपील की है।
लालू ने एक ट्वीट में गुजरात के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा, "जीएसटी, नोटबंदी, कालाधन, विकास, आदर्श गांव, स्मार्ट सिटी, बुलेट ट्रेन, स्वास्थ्य, शिक्षा, किसान पर बात क्यों नहीं कर रहे? सोचिए, समझिए और फैसला करिए। धन्यवाद।"
उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के मामले में घिरे लालू इन दिनों सोशल मीडिया के जरिए केंद्र और बिहार सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं।

 

Read More