होम ग्लैमरस-संसार

उत्तराखंड के सीएम ने मेहमानों के चाय-नाश्ते पर खर्च किए 68 लाख रुपए

2018-02-07 12:02:00

 

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अगुवाई वाली भाजपा सरकार ने सत्ता संभालने के बाद अब तक अपने मेहमानों के चाय-नाश्ते पर 68 लाख रुपए से ज्‍यादा खर्च कर चुकी है। सूचना का अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत यह जानकारी दी गई है। आरटीआई कार्यकर्त्ता हेमंत सिंह गौनियों ने 19 दिसंबर, 2017 को राज्य सरकार से मेहमानों के चाय-पानी पर किए गए खर्च के बारे में जानकारी मांगी थी। जिसके बाद राज्‍य सचिवालय प्रशासन की ओर जानकारी दी गई कि रावत सरकार ने 11 महीनों में चाय-पानी पर कुल 68,59,865 रुपए खर्च किए। यह राशि मंत्रियों और व‍िभिन्‍न विभागों के अधिकारियों द्वारा अत‍िथियों के आवभगत में खर्च की गई।

बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 18 मार्च, 2017 को उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी। उत्तराखंड सरकार द्वारा मेहमानों के चाय-नाश्‍ते पर लाखों रुपए खर्च करने को लेकर सोशल मीडिया पर भी यूजर्स खूब चुटकियां ले रहे हैं। पानी की तरह पैसे बहाने में उत्तराखंड सरकार ही नहीं योगी सरकार भी आगे है। पिछले साल दिसंबर में खबर आई थी कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्ता संभालने के बाद प्रचार प्रसार में ही 10 करोड़ रुपए खर्च कर दिए थे।

 

Read More

राष्ट्रपति आज से उत्तराखंड के दौरे पर, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

2017-09-23 10:12:00

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अपने उत्तराखंड़ दौरे पर आज यहां पहुंचने के मद्देनजर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रदेश में दो दिवसीय प्रवास के दौरान राष्ट्रपति हरिद्वार में गंगा पूजन करने के अलावा बदरीनाथ और केदारनाथ के दर्शन के लिए भी जाएंगे।

 

राज्यपाल और मुख्यमंत्री करेंगे स्वागत 
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि राष्ट्रपति आज दोपहर बाद यहां के निकट जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे जहां उनका स्वागत राज्यपाल डा. कृष्णकांत पाल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव एस रामास्वामी और पुलिस महानिदेशक अनिल रतूडी करेंगे। सेना की मध्य कमान द्वारा राष्ट्रपति को हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा जहां से वह सीधे ही मुख्यमंत्री और राज्यपाल के साथ हरिद्वार के लिए रवाना हो जाएंगे।   

 

दौरे से पहले सुरक्षा के कड़े प्रबंध 
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं और सात पुलिस अधीक्षक तथा 14 स​र्कल अफसरों के अलावा 10 कंपनी पीएसी की भी तैनात की गई है। राष्ट्रपति भेल हैलीपैड पर उतरने के बाद हर की पौडी जायेंगे जहां वह गंगा पूजा करने के बाद नदी को संरक्षित करने की शपथ लेंगे। हर की पौडी पर कार्यक्रम का आयोजन करने वाली संस्था गंगा सभा ने कहा ​कि प्रणब मुखर्जी के बाद कोविंद गंगा संरक्षण शपथ लेने वाले दूसरे राष्ट्रपति होंगे। 

 

24 सितम्बर को जाएंगे केदारनाथ व बदरीनाथ धाम
मुखर्जी ने पिछले साल हरिद्वार में गंगा पूजा की थी। गंगा सभा के अधिकारी पंडित रामकुमार मिश्रा ने कहा कि गंगा पूजन के बाद कोविंद हरिद्वार में ही सेवा कुंज आश्रम जाएंगे जो कोढिय़ों और शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए काम करता है। शाम को राष्ट्रपति राजभवन देहरादून आ जाएंगे जहां राज्यपाल उनके सम्मान में रात्रिभोज देंगे। अगले दिन 24 सितम्बर की सुबह कोविंद राजभवन परिसर में पौधारोपण के बाद केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के लिए रवाना होंगे। बदरीनाथ धाम में दर्शन के बाद राष्ट्रपति वापस दिल्ली रवाना हो जाएगे।

 

Read More

मौसम विभाग की चेतावनी: 48 घंटे तक भारी बारिश का पूर्वानुमान

2017-06-07 11:46:00

 

मौसम विभाग ने आज शाम से 48 घंटे तक प्रदेश के पर्वतीय जिलों पिथौरागढ़, नैनीताल,रुद्रप्रयाग और चमोली में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार 2000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर ओला वृष्टि और आंधी तूफान का भी अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने फोन पर सचिव आपदा प्रवंधन अमित सिंह नेगी को एडवाइजरी जारी कर संबंधित जिलाधिकारियों को सर्तक रहने का निर्देश दिया है। 

 

Read More

त्रिवेंद्र सिंह रावत होंगे उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री, कल लेंगे शपथ

2017-03-17 17:06:00

 

उत्तराखंड की बीजेपी सरकार में अगले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत होंगे। शुक्रवार को सभी विधायकों की सहमति से त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम पर मुहर लगी।

शनिवार को देहरादून में परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।

शुक्रवार को देहरादून में आयोजित विधानमंडल दल की बैठक में ‌त्रिवेंद्र का नाम फाइनल किया गया। बैठक में सीएम की दौड़ में शामिल सतपाल महाराज और प्रकाश पंत ने त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम का प्रस्ताव रखा। जिसके बाद रावत के नाम पर मुहर लगाई है। अब बस त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नाम का एलान होना बाकी है।

 

Read More

सुलगते उत्तराखंड का हाहाकार

1970-01-01 00:00:00

 

विजय पपनै
फरीदाबाद

जहां एक ओर पुरे दिल्ली हरियाणा व् अनेकों दक्षिणी राज्य मौसम के बढ़ते तापमान से लोगों को गर्मी से निजात नही मिल पा रही है ,वही दूसरी ओर समूचे उत्तराखंड में  अधिसंख्य जंगलों में फैल रही आग से जन जीवन पर संकट के बादल मंडराना तय है अनेकों जँगली जीवों , जन्तुओं के जीवन संकट सामने है बहुमूल्य जड़ी बूटियां आग की बलि चढ़ गई हैं । आलम यह की यहां का तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ गया है ,पिछले साल केदारनाथ में आई बाढ़ का मुख्य कारण हिमालय के अखंड ग्लेशियरों का पिघलने की बानगी थी जिससे सेकड़ों जीवन मौत के ग्रास बने थे यहां तक की गंगोत्री के ग्लेशियर 1.5 मीटर खिसक गए हैं जिसका कारन ग्लोबल वार्मिंग ही है जिससे आज भारत के तापमान 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो दुःखद व् विचारणीय है । यही हाल रहा तो हिन्दुस्थान के कई इलाके रेगिस्तान में बदल जाएंगे जिसमे कोई अतिशयोक्ति नही होगी उत्तराखंड में आग लगने के मुख्य कारणों में वहां के जंगलों के लावारिस हालात भी जिम्मेदार है जिसका दोष स्थानीय लोगों की निष्क्रियता व् सरकार की लापरवाही है । पिछले 5 वर्षों में यदि विश्वपटल में नजर मारें तो इंडोनेशिया, आस्ट्रेलिया, ब्राजील व् केलिफोर्नियां के जंगलों में 7000 एकड़ तक आग का तांडव था जिससे सबको सबक लेने की आवश्यकता है । आज जंगलो की बेतहासा कटाई से स्वस्थ हिमालय दिनप्रतिदिन बीमार हो रहा है जंगलों की कटाई से सरकार को 4 लाख करोड़ का नुक्सान हो रहा है,अब सवाल यह कि इन समस्याओ को भाँपते हुए प्रत्येक नागरिक को पेड़ लगाने की मुहीम , व् बारिस का पानी संचय कर उच्च जागरूपता अपनाकर प्रकृति के मूल स्वरूप को बनाये रखने की कवायत अपरिहार्य है ।

 

 

Read More

पीएम की उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक से ये जरूर हुआ कि दोनों पक्षों को एक-दूसरे की अपेक्षाएं समझने में मदद मिली।

2016-01-08 15:52:00

 

पीएम की उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक से ये जरूर हुआ कि दोनों पक्षों को एक-दूसरे की अपेक्षाएं समझने में मदद मिली।

 

Read More